Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट ने कुश्ती से सन्यास लेते हुए लिखा मां मैं...
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2373841

Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट ने कुश्ती से सन्यास लेते हुए लिखा मां मैं...

Vinesh Phogat News: बुधवार को भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अयोग्य ठहरा दिया गया. इसके बाद आज विनेश फोगाट ने अपने मां को एक मैसेज लिखते हुए कुश्ती से सन्यास ले लिया. 

 

Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट ने कुश्ती से सन्यास लेते हुए लिखा मां मैं...

Vinesh Phogat News: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अयोग्य ठहराये जाने के बाद अपनी मां को संबोधित एक भावुक संदेश में कुश्ती को अलविदा कहने की घोषणा की और कहा कि अब आगे खेलने की ताकत नहीं है. विनेश को बुधवार को महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य ठहराया गया था.

उन्होंने 'एक्स' पर संन्यास की घोषणा की. अपनी मां प्रेमलता को संबोधित करते हुए 29 वर्षीय विनेश ने लिखा, 'मां, कुश्ती मुरे से जीत गई, मैं हार गई. माफ करना. आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब.' दो बार की विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता ने कहा, 'अलविदा कुश्ती 2001-2024. मैं आप सभी की हमेशा ऋणी रहूंगी. मुझे माफ कर दीजिए.'

ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat को अयोग्य घोषित करने पर भारतीय कोच ने बताया क्या है नियम

विनेश ने बुधवार को खेल पंचाट (कैस) में ओलंपिक फाइनल से खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की और मांग की, कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए. ओलंपिक खेलों या उद्घाटन समारोह से पहले 10 दिनों की अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यहां खेल पंचाट का तदर्थ विभाग स्थापित किया गया है जो अगले कुछ घंटों में उनकी अपील पर सुनवाई करेगा. 

विनेश ने दिन का एक बड़ा हिस्सा खेल गांव के अंदर पॉलीक्लिनिक में बिताया, क्योंकि वजन कम करने के उपाय के कारण उनके शरीर में पानी की कमी हो गई. इन उपायों में भूखा रहना, तरल पदार्थों से परहेज करना और पसीना बहाने के लिए पूरी रात जागना शामिल था. सेमी फाइनल में विनेश से हारने वाली क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज ने फाइनल में भारतीय खिलाड़ी की जगह ली, जहां वह अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से हार गईं. विनेश अब लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक विजेता बनने के लिए खेल पंचाट पर भरोसा कर रही हैं. 

(भाषा)

WATCH LIVE TV

Trending news