Aadhar card: बच्चों के लिए बनाया जाता है ब्लू आधार कार्ड, जानें क्या है फर्क?
Advertisement

Aadhar card: बच्चों के लिए बनाया जाता है ब्लू आधार कार्ड, जानें क्या है फर्क?

बाल आधार कार्ड बनावाने के लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होता. बाल आधार कार्ड नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है. इसके लिए बच्चों का बायोमेट्रिक कराना जरूरी नहीं होता. यानी अभी बच्चों की आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान को आधार से नहीं जोड़ा गया है. हालांकि बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने के बाद उसकी बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट कराना अनिवार्य होता है.

Aadhar card: बच्चों के लिए बनाया जाता है ब्लू आधार कार्ड, जानें क्या है फर्क?

Aadhar card: आधार कार्ड आज हम सभी के लिए जरूरी दस्तावेज बन चुका है. किसी भी काम के लिए आधार कार्ड (aadhar card) का इस्तेमाल अनिवार्य है. ऐसे में केवल बड़ों का ही नहीं बल्कि बच्चों का आधार कार्ड होना भी जरूरी है. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू कलर का आधार कार्ड (blue aadhar card) लॉन्च किया है, जिसे बाल आधार कार्ड (bal aadhar) कहा जाता है. 

ये भी देखें- PM Kisan Yojna: इस तारीख को आ सकती 11वीं किस्त, लाभ लेने के लिए ये काम करना जरूरी

नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है bal aadhar card
बता दें, बाल आधार कार्ड बनावाने के लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होता. बाल आधार कार्ड नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है. इसके लिए बच्चों का बायोमेट्रिक कराना जरूरी नहीं होता. यानी अभी बच्चों की आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान को आधार से नहीं जोड़ा गया है. हालांकि बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने के बाद उसकी बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट कराना अनिवार्य होता है.  

ये भी पढ़ें- horoscope 20 may 2022: इन 5 राशियों का दिन रहेगा खास, तरक्की का खुल सकता है रास्ता

ऐसे बनवा सकते हैं बाल आधार
बच्चे का आधार कार्ड बनावाने के लिए आप किसी नजदीकी आधार केंद्र पर जा सकते हैं. इसके लिए बच्चे का नाम, पिता का नाम, घर का पता होता और माता या पिता का मोबाइल नंबर होना जरूरी है. यहां जाकर आप आधार कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके कुछ दिन बाद आधार कार्ड आपके घर आ जाएगा. बता दें, आपको आधार सेंटर से एक स्लिप दी जाती है जिस पर एक एप्लिकेशन नंबर होता है, इसके जरिए आप बच्चे के आधार का स्टेट्स चेक कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news