पिंपल फ्री स्किन की चाहत!जानें स्किनकेयर सामग्री जो आपकी त्वचा को पहुंचाती हैं नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1249085

पिंपल फ्री स्किन की चाहत!जानें स्किनकेयर सामग्री जो आपकी त्वचा को पहुंचाती हैं नुकसान

Acne-Prone Skin: ऐसी सामग्री जो आपको अपने स्किनकेयर वार्डरोब में रखने से बचना चाहिए अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं.

 

photo

चंडीगढ़- पिंपल से हर कोई परेशान हैं. इसके लिए हम न जाने क्या कुछ अपनी त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करते, ऐसे में कई दफा हम ऐसी स्किनकेयर सामग्री यूज कर बैठते है जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं. तो खरीदारी करने से पहले इस सूची को ध्यान में रखें.

सोडियम लॉरिल सल्फेट और पामिटेट
अगर आप विज्ञापनों में दिखने वाले झाग से आकर्षित हो जाते हैं, तो सोडियम लॉरिल सल्फेट इसके लिए एकदम सही है, लेकिन यहां एक अस्वीकरण है, हालांकि एसएलएस त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए जलन और सूजन पैदा कर सकता है. 

इसोप्रोपाइल मिरिस्टेट और इसोप्रोपाइल पामिटेट
Isopropyl Myristate और Isopropyl Palmitate कम करने वाले हैं जिनमें मजबूत कॉमेडोजेनिक गुण होते हैं. यह घटक अन्य सक्रिय अवयवों के प्रवेश और नमी को बंद करने में मदद करता है, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील या मुंहासों से ग्रस्त है, तो आपको ऐसे किसी भी उत्पाद को खरीदने से बचना चाहिए, जिसमें यह घटक हो, क्योंकि इससे ब्रेकआउट हो सकता है.

आवश्यक तेल
लोग इन दिनों स्किनकेयर उत्पादों में निवेश करना पसंद करते हैं जिनमें आवश्यक तेल होते हैं. हालांकि, आवश्यक तेल खरीदने से पहले और इसे अपनी त्वचा पर लगाते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है.

मुहांसों से ग्रस्त त्वचा वालों को आदर्श रूप से भारी तेलों से बचना चाहिए जिनमें संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है. ओमेगा 3 और 6 जैसे असंतृप्त वसा से ब्रेकआउट होने की संभावना कम होती है, लेकिन अगर आप अभी भी आवश्यक तेलों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से जोजोबा तेल, गांजा तेल, हेजलनट तेल या अपने बिना सुगंधित बॉडी लोशन का विकल्प चुन सकते हैं जो प्रभावी वाहक तेलों के रूप में काम करता है.

Parabens
Parabens त्वचा देखभाल उत्पादों में संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है. यह कवक, बैक्टीरिया और खमीर के विकास को रोककर उत्पाद के शेल्फ जीवन को बढ़ाने में सहायक है. स्किनकेयर प्रेमी स्किनकेयर फ़ार्मुलों में परबेन्स को तुच्छ समझते हैं क्योंकि वे मुंहासों को बढ़ा सकते हैं.

नारियल का तेल
शुष्क त्वचा की सुंदरियों द्वारा नारियल का तेल पसंद किया जाता है, लेकिन यह एक ऐसा उत्पाद है जो अत्यधिक कॉमेडोजेनिक है और यह मुँहासे-प्रवण त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है.

यह छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है, और गंदगी, सेबम और मृत कोशिकाओं को अंदर फंसा सकता है. नारियल के तेल में लिनोलिक और लॉरिक एसिड सहित संतृप्त और असंतृप्त दोनों तरह के संतृप्त वसा होते हैं.

लिनोलिक एसिड का उच्च स्तर मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकता है जबकि लॉरिक एसिड ब्रेकआउट का कारण बन सकता है. तो, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि नारियल का तेल हर मुंहासे वाली त्वचा के लिए नहीं है.

कोकोआ मक्खन
कोकोआ मक्खन एक अन्य घटक है जो शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद है. यह बहुत अच्छा जलयोजन प्रदान करता है, लेकिन नारियल के तेल के समान कोकोआ मक्खन को एक कॉमेडोजेनिक घटक माना जाता है जो छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों द्वारा उपयोग किए जाने पर ब्रेकआउट का कारण बन सकता है.

Trending news