Amarnath Yatra 2023 news: अमरनाथ यात्रा 2023 को घोषित किया गया 'तंबाकू मुक्त' यात्रा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1758731

Amarnath Yatra 2023 news: अमरनाथ यात्रा 2023 को घोषित किया गया 'तंबाकू मुक्त' यात्रा

Amarnath Yatra 2023 news in Hindi: 62 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और इसके लिए अब तक 3.04 लाख श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके हैं. 

Amarnath Yatra 2023 news: अमरनाथ यात्रा 2023 को घोषित किया गया 'तंबाकू मुक्त' यात्रा

Amarnath Yatra 2023 Tobacco Ban and New Rules Latest news in Hindi: सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमरनाथ यात्रा 2023 के मद्देनज़र एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. इसके तहत इस यात्रा को तंबाकू मुक्त कार्यक्रम घोषित किया गया है. आसान भाषा में कहें तो इस यात्रा के दौरान तंबाकू पर पाबंदी लगा दी गई है. 

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा कश्मीर में सालाना आयोजित होने वाली सबसे बड़ी यात्राओं में से एक है और 2023 की यात्रा को इस बार तंबाकू मुक्त कार्यक्रम घोषित किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) के अंतर्गत लिए गए इस फैसले का उद्देश्य हर साल तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले लगभग दस लाख यात्रियों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है. 

सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA-2003) के प्रावधानों का हवाला देते हुए, स्वास्थ्य सेवा कश्मीर के निदेशक, मुश्ताक अहमद राथर द्वारा स्वास्थ्य सेवा निदेशालय कश्मीर (DHSK) को आदेश दिया गया है कि सार्वजनिक कार्यक्रमों में तंबाकू का उपयोग स्पष्ट रूप प्रतिबंधित किया जाए. (Amarnath Yatra 2023 Tobacco Ban Latest News in Hindi)

यह भी पढ़ें: इन राशि वाले जातकों को रहना होगा सतर्क, पढ़ें अपना आज का राशिफल

डीएचएसके के आदेश में कहा गया, "यह प्रतिबंध यात्रा मार्ग के सभी स्टेशनों पर तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर भी लागू होता है, जो पूरी यात्रा के दौरान तंबाकू मुक्त वातावरण बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर देता है." 

Amarnath Yatra 2023 New Rules news in Hindi: इसके अलावा अमरनाथ यात्रा 2023 के अन्य नए नियम क्या हैं?  

  • श्री अमरनाथ की गुफा के पास श्रद्धालुओं को रात को रुकने की अनुमति नहीं होगी  
  • यात्रा के दौरान भूस्खलन प्रभावित हिस्सों में श्रद्धालुओं को हेल्मेट पहनना अनिवार्य
  • कठुआ से अमरनाथ गुफा तक कई शिविरों में 70 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था

62 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और इसके लिए अब तक 3.04 लाख श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: Chandrayaan 3 launch news: पिछले सबक के बाद लॉन्च के लिए तैयार चंद्रयान 3! जानिए क्या है बदलाव और किस दिन भरेगा उड़ान 
 

Trending news