मूंग की दाल से चमक उठेगा आपका चेहरा, दाग-धब्बों को ऐसे करें दूर
Advertisement

मूंग की दाल से चमक उठेगा आपका चेहरा, दाग-धब्बों को ऐसे करें दूर

मूंग की दाल में कई तरह के पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को न सिर्फ पोषण देने का काम करते हैं, बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी बचाते हैं. इस दाल में एक्सफोलिएट (exfoliate) गुण भी पाए जाते हैं

photo

चंडीगढ़- हर घर में बनने वाली मूंग की दाल के बहुत से फायदे होते हैं. हालांकि मूंग दाल एक ऐसा हल्का भोजन है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यही दाल इंसान की खूबसुरती पर भी चार चांद लगा सकती है.

बता दें कि मूंग की दाल में कई तरह के पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को न सिर्फ पोषण देने का काम करते हैं, बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी बचाते हैं. इस दाल में एक्सफोलिएट (exfoliate) गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन पर निखार लाने का काम करते हैं. मूंग की दाल एंटी एजिंग का काम करती है और त्वचा पर उम्र का प्रभाव आने से रोकती है. 

टैनिगं से बचाव-

मूंग दाल का उपयोग करके सन टैन को ठीक किया जा सकता है, साथ ही एक हल्की त्वचा टोन प्राप्त करने के लिए एक पैक बना सकते हैं. मूंग दाल त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों (UV Rays) से होने वाले नुकसान से भी बचाव का काम करागी.

इसके बारे में कैसे जानें: 

4 टी–स्पून मूंग दाल को रात भर के लिए भिगो दें और पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें.

2 टी–स्पून दही/दही डालें औरअच्छी तरह मिलाएँ. 

इस पैक को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें.

त्वचा को शांत करने के लिए ठंडे पानी से धो लें. 

यह पैक सन बर्न को कम करने और त्वचा के छिद्रों (pores) को कसने में मदद करता है.

त्वचा को बनाए कोमल-

मूंग दाल से बना फैस पैक त्वचा को कोमल और चिकनी बनाने के लिए सक्षम है. मूंग दाल में सेल स्फूर्तिदायक विटामिन (cell energizing vitamins) और एंजाइम (enzymes) होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट (Hydrate) रखते हैं.

इसके बारे में कैसे जानें: 

2 चम्मच दाल को रात भर कच्चे (बिना उबले) दूध में भिगो दें.

अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें. 

इस पेस्ट कोअपनी त्वचा पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

रूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news