Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे को बनाना है खास तो पार्टनर के लिए चॉकलेट से तैयार करे ये आसान रेसिपीज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2101847

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे को बनाना है खास तो पार्टनर के लिए चॉकलेट से तैयार करे ये आसान रेसिपीज

Chocolate Day 2024: स्ट्रेस दूर करना हो या किसी से मोहब्बत का इजहार करना हो, या रूठे हुए प्रेमी को मनाना हो, अलग-अलग बहानों के लिए चॉकलेट को दिया जाता है. 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है और 14 फरवरी वैलेंनटाइन डे तक चलती है . प्रेमी जोड़े फरवरी महीने का इंतजार बेसबरी से करते हैं. इन दिनों में कपल्स एक दूसरे को स्पेशल फील करवाने के लिए कैंडल लाइट डिनर पर जाते है, रोमांटिक कैफे में वक्त बिताते हैं और कोई स्पेशल गिफ्ट भी देते हैं. 

 

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे को बनाना है खास तो पार्टनर के लिए चॉकलेट से तैयार करे ये आसान रेसिपीज

Chocolate Day 2024: 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करते है. आपके पार्टनर को मीठा खाना पसंद हो तो उन्हें  स्पेशल फील कराने के लिए आप कोई डिश तैयार कर सकते हैं. मार्केट  में आजकल सब कुछ बना बनाया मिल जाता है अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल करना चाहते हो तो आप अपने हाथों से अपने पार्टनर के लिए कुछ बना सकते है. आइए जानते हैं चॉकलेट से तैयार होने वाली डिशेज-

चॉकलेट शेक 
चॉकलेट डे पर अपने  पार्टनर को चॉकलेट शेक बनाकर उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं. इस शेक को बनाना बहुत आसान हैं 

चॉकलेट शेक रेसिपी 
-2 टेबलस्पून चॉकलेट सिरप 
-1 कप ठंडा दूध 
-3/4 कप वेनिला या चॉकलेट आइसक्रीम 
-व्हीप्ड क्रीम सजाने के लिए 

विधि 
मिक्सी के एक बड़े जार में ठंडा दूध डालें. उसके बाद उसमें वनीला आइसक्रीम मिलाएं. साथी ही उसमें चॉकलेट सिरप भी डालेें. फिर उसे अच्छी तरह से मिक्सी में मिला लें ताकि आइसक्रीम में गांठे ना रहे. अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद उसे गिलास में निकालकर व्हीप्ड क्रीम डालकर सजाए और फिर अपने पार्टनर को सर्व करें. 

चॉकलेट केक
चॉकलेट डे में केक ना बने ऐसा हो नहीं सकता, आप अपने हाथों से चॉकलेट केक बनाकर अपने पार्टनर को स्पराइज कर सकते हैं. 

चॉकलेट केक रेसिपी
-मक्खन या घी -1 कप
-चीनी/गुड़ का पाउडर- 1 कप
-सूजी- 1/2 कप
-मैदा - 1/2 कप
-बेसन- 1/2 कप
-इलायची पाउडर- । टी स्पून
-फेंटा हुआ दही- ¼ कप
-दूध- 2 कप
-बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच
-बेकिंग सोडा- आधा छोटा चम्मच

विधि 
केक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल लें, इसमें मैदा, सूजी, बेसन आदि डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इसमें घी, चीनी और दूध डालकर एक स्मूथ बैटर तैयार कर लें. अब इस बैटर को लगभग 10 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसमें बेकिंग सोडा, दही या अंडा और इलायची डाल दें. अब एक केक ट्रे में मक्खन लगाएं और उसमें केक का बैटर डाल दें. बस इसे लगभग 40  मिनट तक पकनें दें फिर प्लेट में निकालकर इसकी थोड़ी डेकोरेशन करें और सर्व करें.

हॉट चॉकलेट 
हॉट चॉकलेट सर्दीयों में सभी को पीना बहुत अच्छा लगता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ वक्त गुजारना चाहते हैं तो हॉट चॉकलेट को कॉफी की तरह सर्व करे. 

हॉट चॉकलेट रेसिपी 
-दूध 2 कप 
-कोको पाउडर 1/4 कप 
-चीनी 2 टेबलस्पून 
-वैनिला एक्सट्रेक्ट 1 टीस्पून 

विधि 
पैन में 2 कप दूध लें, उसमें 1/4 चम्मच कोको पाउडर मिलाएं, फिर उसमें 2 टेबलस्पून चीनी और 2 टेबलस्पून क्रीम मिलाएं. कोको पाउडर को अच्छे से मिक्स करें ओर दूध में उबाल आने दें. फिर आंच बंद कर दें और 1 टीस्पून वेनीला एक्सट्रेक्ट को डालकर अच्छे से मिक्स करें. फिर कप में डालकर पार्टनर को सर्व करें. 

Trending news