Lotus Stem Benefits: नहीं सुने होंगे 'कमल ककड़ी' के स्वास्थ्य लाभ, जरूर ट्राई करें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1216231

Lotus Stem Benefits: नहीं सुने होंगे 'कमल ककड़ी' के स्वास्थ्य लाभ, जरूर ट्राई करें

Lotus Stem Benefits: ऐसे भोजन की तलाश है जो आपको वजन कम करने और तनाव कम करने में मदद कर सके? पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी को ट्राई करें!

 

photo

Lotus Stem Benefits: कमल ककड़ी के रूप में जाना जाने वाला कमल का तना भारत में और साथ ही जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई देशों में सब्जी के रूप में व्यापक रूप से खाया जाता है. इस खाद्य कमल की जड़ की कुरकुरी बनावट और कुछ मीठा स्वाद काफी प्रसिद्ध है.

इसे स्टीम्ड, डीप-फ्राइड, ब्रेज़्ड या स्टिर-फ्राइड किया जा सकता है, जिससे यह एक मनोरम खाद्य पदार्थ बन जाता है. हालांकि, कमल ककड़ी कई तरह के आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और साथ ही अद्भुत स्वाद भी देता है.

कमल ककड़ी के 5 स्वास्थ्य लाभ:

पाचन में सहायक: कमल के तने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मल में बल्क जोड़ता है और कब्ज को रोकने, मल को अधिक आसानी से बहने में मदद करता है. यह अच्छे पाचन में भी मदद करता है और पेट से संबंधित समस्याओं को रोकता है.

वजन घटाने को बढ़ावा देता है: वजन घटाने वाले आहार में जोड़ने के लिए एक अच्छा भोजन है क्योंकि यह फाइबर में उच्च, कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में उच्च है. कमल के तने की सब्जी के साथ रोटी खाने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद: कमल के पौधे का तना विटामिन सी से भरपूर होता है. विटामिन सी एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है जो नाटकीय रूप से बालों को झड़ने से रोकता है. यह कोलेजन के निर्माण में भी सहायता करता है, जो स्वस्थ त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए आवश्यक है.

जल प्रतिधारण को रोकता है: कमल की जड़ों की उच्च पोटेशियम सामग्री अतिरिक्त सोडियम को अवशोषित करती है और मूत्र उत्पादन को उत्तेजित करती है. नतीजतन, जड़ें अत्यधिक जल प्रतिधारण की रोकथाम में सहायता करती हैं.

तनाव को कम करता है: कमल के तने में विटामिन बी, विशेष रूप से नियासिन अधिक होता है, जो कमी होने पर चिड़चिड़ापन, स्मृति हानि, तनाव और सिरदर्द पैदा कर सकता है. हमें तनाव कम करने और मानसिक स्पष्टता में सुधार के लिए विटामिन बी से भरपूर सब्जियों जैसे कमल के तने का सेवन करना चाहिए.

Trending news