हिमाचल प्रदेश में बने अंबेडकर भवन की हालत हुई जर्जर, सुध लेने नहीं पहुंच रहा कोई अधिकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1598614

हिमाचल प्रदेश में बने अंबेडकर भवन की हालत हुई जर्जर, सुध लेने नहीं पहुंच रहा कोई अधिकारी

Himachal Pradesh News: बिलासपुर के उपमंडल घुमारवीं स्थित अम्बेडकर भवन की हालत जर्जर हो चुकी है. इस भवन के अंदर लगा कूड़े का ढेर, शरारती तत्वों द्वारा तोड़े खिड़की के शीशे और खराब पड़े बिजली कनेक्शन बोर्ड का बुरा हाल हो चुका है. 

हिमाचल प्रदेश में बने अंबेडकर भवन की हालत हुई जर्जर, सुध लेने नहीं पहुंच रहा कोई अधिकारी

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: भारतीय संविधान के जनक भीमराव रामजी अंबेडकर (Bhimrao ramji Ambedkar) के नाम पर हिमाचल प्रदेश में अंबेडकर भवन (Bhimrao ramji Ambedkar Bhawan) का निर्माण किया गया था ताकि इन भवनों में विभिन्न तरह की राजनैतिक और सामाजिक सभाओं का आयोजन किया जा सके, लेकिन आज ये भवन बदहाल स्थिति से गुजर रहे हैं. 

साल 2011 में बने अंबेडकर भवन की हालात जर्जर
हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के घुमारवीं में बने अंबेडकर भवन को बनाने में 10 लाख रुपये का खर्च आया था, लेकिन आज इस भवन का निर्माण तो दूर कोई इसकी सुध लेने वाला भी नहीं है. साल 2011 में हमीरपुर लोकसभा सदस्य अनुराग ठाकुर ने अंबेडकर भवन घुमारवीं का उद्घाटन किया था. एक लंबा वक्त बीत जाने के बाद अब करीब 12 साल बाद इसकी हालत खस्ता हो चली है.

ये भी पढ़ें- Holi Festival 2023: हमीरपुर में हुई होली उत्सव की शुरुआत, सीएम सुक्खू ने विधिवत किया शुभारंभ

अंबेडकर भवन के लिए बजट में भी नहीं है कोई प्रावधान
एक ओर जहां भवन के अंदर गंदगी का ढेर लगा हुआ है वहीं कुछ शरारती तत्वों द्वारा भवन के पंखें, बिजली बोड के स्विच भी चोरी कर लिए गए हैं. 
घुमारवीं से कांग्रेस विधायक राजेश धर्माणी का कहना है कि 10 लाख रुपये के खर्च से इस भवन का निर्माण किया गया था, लेकिन निर्माण होने के बाद इस भवन के लिए बजट का कोई  प्रावधान नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि यह ऐसा जर्जर हाल केवल अंबेडकर भवन घुमारवीं का ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में बने अंबेडकर भवनों का यही हाल है. इनके रख-रखाव की जिम्मेदारी किसकी होगी यह भी तय नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें- Sports News: हिमाचल प्रदेश में बजट के बाद वाटर स्पोर्ट को दिया जाएगा बढ़ावा

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
वहीं भाजपा प्रदेश प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने अंबेडकर भवन की खस्ता हालत को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने अंबेडकर भवन की हालत को भीमराव अंबेडकर का अपमान बताया और प्रदेश सरकार से जल्द ही इसके रख-रखाव के लिए बजट का प्रावधान करने की मांग की. वहीं नगर परिषद घुमारवीं अध्यक्ष रीता सहगल ने भी अंबेडकर भवन के रख-रखाव के लिए 5 लाख रुपये का एस्टीमेट बनाकर उपायुक्त बिलासपुर को भेजने की बात कहते हुए बजट का प्रावधान होते ही इसकी मरम्मत करवाने की बात कही है.

WATCH LIVE TV

Trending news