केंद्र से हजारों करोड़ की सहायता के बाद झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री सुक्खू- महेंद्र धर्माणी
Advertisement

केंद्र से हजारों करोड़ की सहायता के बाद झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री सुक्खू- महेंद्र धर्माणी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के बीच भाजपा प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने सीएम सुक्खू पर जुबानी हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सीएम सुक्खू झूठ बोलकर जनता को गुमराह कर रहे हैं. 

 

केंद्र से हजारों करोड़ की सहायता के बाद झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री सुक्खू- महेंद्र धर्माणी

समीक्षा कुमारी/शिमला: प्रदेश भाजपा प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पर खूब जुबानी हमला बोला. उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने 1782 करोड़ का आपदा में राहत और विभिन्न योजनाओं के लिए राहत प्रदान करके प्रदेश के विकास में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में मची राजनितिक उथल-पुथल से परेशान होकर मुख्यमंत्री दबाव में झूठी बयानबाजी कर रहें हैं. अंदरूनी लड़ाई के कारण प्रदेश में विकास कार्य ठप्प पड़े हैं. सरकार अल्पमत में है, जिसके कारण मुख्यमंत्री आने वाले चुनावों में लाभ लेने के लिए झूठ बोलकर जनता को दोबारा गुमराह कर रहे हैं. 

प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने कहा कि आपदा के समय केंद्र ने हिमाचल प्रदेश की भरपूर मदद की है जोकि मुख्यमंत्री बार-बार भूल जाते हैं. आपदा के समय केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को राहत की दृष्टि से 1782 करोड रुपये भेजे. इसके इलावा 1000 करोड़ रुपया मनरेगा द्वारा प्रदेश को मिला, 200 करोड़ प्रधानमंत्री आवास योजना का मिला, 403 करोड़ 53 लाख राष्ट्रीय आपदा रिस्पॉन्स फंड द्वारा मिला, राज्य आपदा रिस्पांस फंड के अंतर्गत 360 करोड़ 80 लाख, राज्य आपदा मिटिगेशन फंड के अंतर्गत 85 करोड़ 60 लाख की राशि केंद्र सरकार द्वारा सीधी हिमाचल प्रदेश को प्रदान की गई है. इसके अलावा लगभग 2700 करोड़ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से हिमाचल प्रदेश की सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए केंद्र द्वारा भेजे गए.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के इस जिला में खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की मौके पर हो जाएगी जांच

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चरण तीन के तहत हिमाचल के सैकड़ों गांव सड़क सुविधा से जुड़ेंगे. प्रदेश में 500 आबादी वाली तकरीबन सभी गांव सड़क से जुड़ चुके हैं. अब सरकार 250 आबादी वाले गांव को सड़क सुविधा से जोड़ रही है. केंद्र सरकार ने हिमाचल को 2372.59 करोड़ की राशि जारी की है. इसके अलावा इसमें 270.42 करोड़ राज्य सरकार वहन करेगी. 2643 करोड़ की लागत से प्रदेश में 2682.934 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा. 225 करोड़ की राशि आम जनता ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दी. इसे भी इस राहत पैकेज में सीधा-सीधा डाला गया.

नेशनल हाईवे फोरलेन और पुलों का निर्माण भी अनेकों जगह केंद्र सरकार द्वारा कराया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुल्लू दौरे के दौरान 400 करोड़ रुपये हिमाचल को आपदा की दृष्टि से दिए और उसके बाद जितने भी यह सड़के ठीक हो रही हैं उसका खर्चा भी केंद्र सरकार ही वहन कर रही है. केंद्र ने जिया-मणिकर्ण मार्ग के 33.50 किलोमीटर हिस्से को दोबारा से तैयार करने के लिए 38 करोड़ 86 लाख रुपये की धनराशि जारी की है. यह धनराशि सेंट्रल रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत जारी हुई है. 

ये भी पढ़ें- Nalagarh में गत्ता प्रेस करने वाली मशीन की चपेट में आने से मजदूर की दर्दनाक मौत

औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क को राज्य पर्यावरण प्रभाव आंकलन प्राधिकरण ने पर्यावरणीय मंजूरी प्रदान कर दी है. 121.80 हेक्टेयर पर स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में पांच हजार करोड़ का निवेश होगा और करीब दस हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे.

प्रवक्ता महेंद्र ने कहा कि केंद्र सरकार की मदद के अलावा भाजपा ने लोगों के बीच जाकर लोगों की सहायता की और उनके दुख दर्द को बांटने का कार्य किया, लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री लोकसभा चुनाव 2024 में लाभ लेने के लिए जनता के बीच में झूठ बोल रहें हैं, जिसे प्रदेश की जनता भली भांति जान चुकी है. लोकसभा चुनावों में मोदी गारंटी के साथ खड़ा होकर अबकी बार 400 पार के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

WATCH LIVE TV

Trending news