Himachal Pradesh News: अब किसानों और बागवानों को मिलेगा उनकी फसल का उचित मूल्य
Advertisement

Himachal Pradesh News: अब किसानों और बागवानों को मिलेगा उनकी फसल का उचित मूल्य

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में अनाथ बच्चों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए 'मुख्यमंत्री सुख-आश्रय' अधिनियम किया गया है. इसके साथ ही किसानों और बागवानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए मार्केटिंग की उचित व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जाएगा. 

Himachal Pradesh News: अब किसानों और बागवानों को मिलेगा उनकी फसल का उचित मूल्य

भूषण शर्मा/नूरपुर: कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार मंगलवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र पहुंचे जहां उन्होंने भाली व जोल पंचायत में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बनाने के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.   

चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश की लगभग 95 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है इसलिए बजट में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खु ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास किया है. उन्होंने अपने पहले बजट में सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने की घोषणा की है ताकि लोगों का सामाजिक व आर्थिक उत्थान सुनिश्चित हो सके.

अनाथ बच्चों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए पारित किया गया 'मुख्यमंत्री सुख-आश्रय' अधिनियम
कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को पेंशन देने का वादा पूरा करेगी और प्रथम चरण में 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अनाथ व निराश्रित बच्चों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए 'मुख्यमंत्री सुख-आश्रय' अधिनियम पारित किया गया है ताकि राज्य सरकार उनकी बेहतर देखभाल कर सके. 

ये भी पढ़ें- HP Farmer News: सेब बागवानों के लिए अच्छी खबर! अब नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान, क्या है सुक्खू सरकार का प्लान?

क्यों की गई 'हिम गंगा' योजना की घोषणा?
उन्होंने कहा कि वर्तमान की प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालने पर लोगों से भयमुक्त और पारदर्शी प्रशासन देने का जो वादा किया है उस पर प्रदेश सरकार पहले दिन से ही वचनबद्धता से कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि कृषि व पशुपालन व्यवसाय को लाभप्रद बनाने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बजट में 'हिम गंगा' योजना की घोषणा की है, जिससे पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी. 

गांवों में डेयरी फार्मिंग व्यवसाय को किया जाएगा सुदृढ़ 
कृषि मंत्री ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए गांवों में डेयरी फार्मिंग व्यवसाय को सुदृढ़ किया जाएगा, जिसके लिए गांवों में महिला समितियों का गठन करने सहित उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा हर सहायता व व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी. उन्होंने ज्यादा से ज्यादा महिलाओं और युवाओं से डेयरी फार्मिंग व्यवसाय से जुड़ने का आह्वान भी किया.

ये भी पढ़ें- Corona News: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है धर्मशाला का जोनल अस्पताल

किसानों और बागवानों को मिलेगा उनकी उपज का उचित मूल्य
कृषि मंत्री ने पूरे विधानसभा क्षेत्र में कृषि व बागवानी कार्यों को कलस्टर आधारित बनाने के लिए कृषि, उद्यान, जल शक्ति, पशुपालन और जाइका सहित ग्रामीण विकास विभाग की गतिविधियों को संयुक्त तौर पर क्रियान्वित करने पर जोर दिया ताकि सभी विभागों की सहभागिता से गांवों का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा कि किसानों और बागवानों को उनकी फसल की उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए मार्केटिंग की उचित व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जाएगा. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा देने के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाएगी ताकि कोई भी युवा धन के अभाव में शिक्षा से वंचित न रहे.

गर्मियों में हर घर पहुंचेगा पेयजल
उन्होंने कहा कि गर्मियों में प्रदेश के सभी क्षेत्रों में हर घर तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. इसके अलावा सभी खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई के स्रोतों को दरुस्त करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय स्तर पर रखी गई मांगों को प्राथमिकता पर पूरा करने का आश्वासन दिया. कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याओं को सुनते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को जनहित के मुद्दों को गंभीरता से लेने और इनका शीघ्र समाधान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news