हिमाचल में यात्रा करना होगा आसान, अम्ब से ऊना मुख्यालय तक 28 किलोमीटर मार्ग को बनाया जाएगा फोरलेन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1656690

हिमाचल में यात्रा करना होगा आसान, अम्ब से ऊना मुख्यालय तक 28 किलोमीटर मार्ग को बनाया जाएगा फोरलेन

Himachal Pradesh News: जिला मुख्यालय ऊना से अम्ब तक के 28 किलोमीटर मार्ग को अब फोरलेन बनाया जाएगा. इसके लिए केंद्रीय मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है. 

हिमाचल में यात्रा करना होगा आसान, अम्ब से ऊना मुख्यालय तक 28 किलोमीटर मार्ग को बनाया जाएगा फोरलेन

राकेश मल्ही/ऊना: हिमाचल प्रदेश को अब एक और फोरलेन मिलने वाला है. नया फोरलेन पंजाब के होशियारपुर से वाया अम्ब होकर हमीरपुर जिला के नादौन तक बनाया जाएगा. हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय उच्च मार्ग विंग के प्रस्ताव पर सड़क, परिवहन और उच्च मार्ग मंत्रालय ने कंसलटेंसी सेवा के लिए पत्र जारी किया. इस पत्र में होशियारपुर से नादौन तक करीब 85 किलोमीटर नेशनल हाईवे (एनएच) को शामिल किया गया है. कंसलटेंसी सेवाओं के लिए मंत्रालय ने 20 करोड़ रुपये अनुमानित बजट की मंजूरी भी दी है. वहीं, ऊना जिला मुख्यालय से अम्ब बाजार तक 28 किलो मीटर मार्ग को भी फोरलेन करने का प्रस्ताव भेजा गया है. 

केंद्रीय मंत्रालय को भेजा गया फोरलेन बनाने का प्रस्ताव
राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा हमीरपुर जिला में रोड कनेक्टिविटी को और ज्यादा सुदृढ़ करने के लिए अब पंजाब सीमा से वाया अम्ब होकर नादौन तक के मार्ग को फोरलेन बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रालय को भेजा गया है. अब कंसलटेंसी कंपनी द्वारा फोरलेन की एलाइनमेंट और पुलों की संख्या को लेकर काम किया जा रहा है. इसमें अनुमानित लागत आने के बाद इसके टेंडर लगाए जाएंगे. इसके अलावा अंब से ऊना जिला मुख्यालय तक फोरलेन बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal News: पौंग बांध विस्थापितों के मामले में केंद्र, राजस्थान और प्रदेश सरकार को जारी हुआ नोटिस

85 किलोमीटर के नेशनल हाइवे को फोरलेन में तब्दील करने का विभाग को भेजा गया प्रस्ताव  
एनएच पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद लखनपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 3 के तहत वर्ष 2023-24 के लिए होशियापुर से नादौन के करीब 85 किलोमीटर के नेशनल हाइवे को फोरलेन में तब्दील करने का प्रस्ताव भेजा गया है. इसके लिए मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इस मार्ग की डीपीआर समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए शुरू होगी 'हिम उन्नति योजना'

लखन पाल ने बताया कि कि अम्ब से ऊना मुख्यालय तक 28 किलोमीटर मार्ग को भी फोरलेन करने का प्रस्ताव भेजा है. फोरलेन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी के लिए कंपनी को नियुक्त कर दिया गया है. ये कंपनी इसकी एलाइनमेंट और विजिबिलिटी का प्रस्ताव तैयार कर रही है, जिसके बाद टेंडर आवंटित कर दिए जाएंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news