बिलासपुर में बने एकमात्र कोल्ड स्टोर की बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने मांगी रिपोर्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1534271

बिलासपुर में बने एकमात्र कोल्ड स्टोर की बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने मांगी रिपोर्ट

Cold storage: हिमाचल प्रदेश में बीते 11 साल से धूल फांक रहा बिलासपुर जिला का एकमात्र कोल्ड स्टोर अभी भी पूरा नहीं हुआ है. यहां बड़ी-बड़ी मशीनें और जरनेटर जैसी सुविधाएं होने के बावजूद यह बंद पड़ा हुआ है. ऐसे में अब बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट मांगी है. 

बिलासपुर में बने एकमात्र कोल्ड स्टोर की बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने मांगी रिपोर्ट

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: बिलासपुर जिला में बनने वाला एक मात्र कोल्ड स्टोर पिछले 11 साल में बनकर तैयार नहीं हो पाया है. इसमें रखी करोड़ों रुपये की मशीनरी धूल फांकने को मजबूर हैं. बिलासपुर जिला के उपमड़ल घुमारवी के दधोल में बनने वाला यह कोल्ड स्टोर वर्ष 2011 मे स्वीकृत हुआ था, जिस समय तत्काल केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने इसकी स्वीकृति दी थी और इसे बनवाने का जिम्मा एचपीएमसी (HPMC) को सौंपा गया था. इसके लिए 4 करोड़ 35 लाख रुपये के बजट का प्रावधान भी किया गया था. 

इस कोल्ड स्टोर के बनने से बिलासपुर जिला और आस-पास के क्षेत्रों के किसानों को लाभ मिलना था. प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस की सरकार इन 11 सालों में सत्तासीन रही, लेकिन आजतक यह कोल्ड स्टोर बनकर तैयार नहीं हो पाया है. बेशक एचपीएमसी ने कोल्ड स्टोर को बनाने के लिए एक निजी कंपनी को टैंड़र दिया और शीघ्र बनाकर तैयार करने के आदेश भी जारी किए थे, लेकिन इसके निर्माण में कुताहि बरती गई. आलम यह है कि यह कोल्ड स्टोर आजतक बनकर तैयार नहीं हो पाया है. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान राहुल गांधी ने BJP पर किया कड़ा प्रहार

11 साल से पूरा नहीं हुआ निर्माण कार्य
बता दें, बिलासपुर के दधोल में 50 टन का कोल्ड स्टोरेज बनना है. साथ में किसानों के लिए एक प्रशिक्षण हॉल और रहने के लिए कमरों की भी व्यवस्था होनी है ताकि दूरदराज से यहां प्रशिक्षण लेने के लिए आने वाले किसानों के रुकने की उचित व्यवस्था हो सके, लेकिन 11 साल बीत जाने के बावजूद इस कोल्ड स्टोर का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है. स्टोर में रखी मशीनें और इलेक्ट्रॉनिक जरनेटर्स काफी समय से धूल फांक रहे हैं. 

90 प्रतिशत तक हो चुका काम पूरा
वहीं, कोल्ड स्टोर में कार्यरत एचपीएमसी कर्मचारी सुशील कुमार का कहना है कि कोल्ड स्टोर का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. बिजली कनेक्शन के लिए लोड की डिटेल बनाकर विभाग में अप्लाई कर दी गई है. उम्मीद है कि जल्द ही बिजली कनेक्शन भी लग जाएगा. उन्होंने सरकार से अपील करते हुए कहा कि जल्द ही इस कोल्ड स्टोर का उद्घाटन किया जाए ताकि किसानों को इसका फायदा मिल सके. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: शिमला पर मंड़रा रहे खतरे के बादल, यहां भी धंसने लगी जमीन

वहीं, घुमारवीं से विधायक राजेश धर्माणी का कहना है कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार ने इस कोल्ड स्टोर का काम ठंडे बस्ते में डाल दिया था, जिसके चलते आजतक कोल्ड स्टोर का काम पूरा नहीं हो पाया है. ऐसे में उनका प्रयास है कि वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में इस कोल्ड स्टोर को शुरू किया जाए ताकि किसानों को जल्द से जल्द इसका फायदा मिल सके. 

वहीं इस बारे में हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने हिमाचल प्रदेश में अधूरे पड़े कोल्ड स्टोरों का काम पूरा ना होने के कारणों के संबंध में अधिकारियों से रिपोर्ट मांगने और जल्द ही इन कोल्ड स्टोर्स का काम पूरा कर सुचारू रूप से चलाने की बात कही है.

WATCH LIVE TV

Trending news