Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2405712
photoDetails0hindi

Instagram अकाउंट हैक होने का है डर? तो अभी फॉलो करें ये टिप्स

इंस्टाग्राम अकाउंट हैकिंग के मामले दिन भर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. अपने इंस्टाग्राम को हैक होने से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.  

Use a strong, unique password

1/7
Use a strong, unique password

अपने इंस्टाग्राम के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना आपके अकाउंट को हैकिंग के प्रयासों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है. कमजोर पासवर्ड सबसे आम तरीकों में से एक है जिससे अकाउंट हैक हो जाते हैं. एक मजबूत पासवर्ड कम से कम 16 अक्षरों का होता है जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का एक यादृच्छिक संयोजन होता है, और किसी अन्य अकाउंट में इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 

 

Enable multi-factor authentication

2/7
Enable multi-factor authentication

मल्टी-फ़ैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के अलावा एक अतिरिक्त सत्यापन चरण है जो आपके खाते की सुरक्षा करता है. यदि आपका पासवर्ड हैक हो जाता है तो यह आपके खाते की सुरक्षा करने में मदद करता है क्योंकि साइबर अपराधी सत्यापन की इस दूसरी विधि के बिना पहुंच प्राप्त नहीं कर सकता. साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ हर खाते के लिए MFA सक्षम करने की सलाह देते हैं, विशेष रूप से हैक होने की संभावना वाले खातों के लिए, जैसे Instagram खाते.

 

Select how to receive “login alerts”

3/7
Select how to receive “login alerts”

लॉगिन अलर्ट एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो आपको बताती है कि क्या किसी ने किसी अन्य डिवाइस से आपके खाते में लॉग इन किया है. Instagram आपको इन-ऐप नोटिफिकेशन या ईमेल के जरिए ये नोटिफ़िकेशन भेज सकता है. सुनिश्चित करें कि नोटिफ़िकेशन को उस जगह भेजा जाए जहां आपको उन्हें तुरंत देखने की सबसे ज्यादा संभावना है. इस तरह, अगर कोई आपके खाते में लॉग इन करता है, तो आप तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं.

 

Keep your phone number and email updated

4/7
Keep your phone number and email updated

आपका फ़ोन नंबर और ईमेल पता महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी है जिसका उपयोग खाता पुनर्प्राप्ति और किसी भी सुरक्षा समस्या के बारे में आपको सूचित करने के लिए किया जाता है. इस जानकारी को अद्यतित रखना सुनिश्चित करें.

 

Check third-party apps in your security settings

5/7
Check third-party apps in your security settings

कभी-कभी, आप अन्य वेबसाइटों पर लॉग इन करने या अन्य गतिविधियां करने के लिए अपने Instagram खाते से तृतीय-पक्ष ऐप और वेबसाइट कनेक्ट कर सकते हैं. हालांकि, अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, आपको केवल आवश्यक होने पर ही तृतीय-पक्ष अनुमतियां देनी चाहिए और आपको ऐसी सभी अनुमतियां हटा देनी चाहिए जिनका आप अब सक्रिय रूप से उपयोग नहीं करते हैं. 

 

Learn how to identify phishing

6/7
Learn how to identify phishing

साइबर अपराधियों द्वारा इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को फ़िशिंग स्कैम के जरिए निशाना बनाना आम बात है. फ़िशिंग से बचने के लिए, आपको Instagram से होने का दावा करने वाले किसी भी अजीब ईमेल से सावधान रहना चाहिए, खासकर अगर उसमें कोई जरूरी संदेश हो जैसे कि आपका अकाउंट डिलीट करने की धमकी. अगर आपको ऐसा कोई ईमेल मिलता है, तो आपको सबसे पहले ईमेल एड्रेस चेक करना चाहिए. Instagram का कहना है कि आपको उनसे केवल “@mail.instagram.com” एड्रेस का इस्तेमाल करके ईमेल प्राप्त होंगे.

 

Only use secure WiFi networks

7/7
Only use secure WiFi networks

आपको सार्वजनिक WiFi नेटवर्क से बचना चाहिए और केवल वही WiFi इस्तेमाल करना चाहिए जिसके बारे में आपको पता हो कि वह सुरक्षित है. ऐसा इसलिए है क्योंकि साइबर अपराधियों के पास सार्वजनिक WiFi तक भी पहुंच होती है, और वे उस पहुंच का इस्तेमाल करके आपकी निजी जानकारी को ट्रांजिट में रोक सकते हैं. इसे मैन-इन-द-मिडल (MITM) हमला कहा जाता है. अपने Instagram अकाउंट सहित अपने किसी भी निजी डेटा की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक WiFi से बचना जरूरी है.