Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2394414
photoDetails0hindi

Split Ends Home Remedies: दो मुंहे बालों से हैं परेशान? तो बस लगाएं ये 5 हेयर मास्क, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Hair care Tips: दोमुंहे बाल आज के टाइम में हर लड़की की समस्या हैं. यह परेशानी सभी लड़कियों की एक आम समस्या बन चुकी हैं. आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर प्रोडक्टस मिल रहे हैं जिन्हे लगाने के कारण और तरह- तरह के हेयर ट्रीटमेंट करवाने की वजह से दोमुंहे हो जाते हैं 

 

1/8

दोमुंहे से तात्पर्य हैं एक ही बाल के दो मुंह निकलते हैं. यह परेशानी सभी लड़कियों की एक आम समस्या बन चुकी हैं. अक्सर यह समस्या छोटे-लंबे दोनों बालों में पाए जाते हैं जिस कारण यह आपके बालो की ग्रोथ होने में रुकावटे पैदा करती हैं. मेडिकल की माने तो दोमुंहे बालों की समस्या को ट्राइकोप्टलोसिस कहते हैं.

 

Split End Hair

2/8
Split End Hair

दोमुंहे बाल होने के कारण यह हमारे बालो की लंबाई को रोक देता है इसके साथ ही यह हमारे बालो को बुरे तरीके से डैमेज कर देते हैं. फिर आपके बालों में न तो टैक्सचर अच्छा होता हैं और न ही वॉल्यूम रहता हैं. इसी के साथ बालों की खूबसूरती भी चली जाती हैं. 

 

Home Remedies For Split Ends

3/8
Home Remedies For Split Ends

लंबे समय तक बालों का न काटना, जरुरत से ज्यादा बालों को हीट देना जैसे की स्ट्रेटनिंग या ब्लो ड्राई करना और बालों को कलर करना, यह सब करने से बालों की ग्रोथ रुक जाती हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताते है जिससे आपके बाल लंबे और घने हो जाएगें. 

 

Regular Haircut

4/8
Regular Haircut

अगर आप दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो आपको रेगुलर अपने बालों को कटवाना चाहिए. इससे बालों की लंबाई रुकेगी और आपके बाल घने भी हो जाएंगे. हर तीन महीने में बालों की ट्रिमींग करवाते रहें. यह सबसे बहतरीन और आसान तरीका हैं 

 

Apply almond oil

5/8
Apply almond oil

बादाम का तेल लगाने से आपके बाल मजबूत हो जाएगे. यह सबसे अच्छा और हेल्दी नुस्खा हैं. यह जड़ो को मजबूत बनाता हैं. बालो में टैक्सचर देता हैं और बालों की क्वालिटी अच्छी करने में भी मदद करता हैं. इस तेल को आप स्कैल्प पर और बालो को ऊपर से लकर नीचे तक के हिस्से मे लगाए.  इससे आपके  दोमुंहे बाल कम हो जाएगें. 

Apply aloe vera

6/8
Apply aloe vera

बालों में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एलोवेरा जेल को नींबू में मिलाएं और इसका मास्क बनाकर फिर इसे अपने बालों में लगाएं कम से कम बालो में इसे एक घंटे तक लगाकर रखें ये आपके बालों को नॉरिश करता है और फिर बालों को स्ट्रेट औेर सिल्की टैक्सचर बनाता है। इससे आपके बालों की सेहत सही रहती है और बाल बढ़ते हैं।

Honey mask

7/8
Honey mask

बालों के रुखेपन से परेशान हैं तो आपको शहद में दही को मिक्स करना हैं और बालों के नीचे वाले भाग पर लगाना हैं. इस मास्क को आधे घंटे तक बालों पर  लगाकर रखें और कुछ समय बाद शैंपू के साथ बालों अच्छे से धो लें

Papaya Hair mask

8/8
Papaya Hair mask

पपीता दोमुंहे बालों की समस्या को भी ठीक करता है. आप पके पपीते को दही के साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं इसका मास्क बनाकर बालों पर लगाएं. मास्क सूख जाने पर ठंडे पानी से सिर धोएं फिर शैंपू कर लें.