Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2434605
photoDetails0hindi

बादाम-अखरोट से ज्यादा फायदेमंद है ये नट, नाम और फायदे सुन हो जाएंगे हैरान

Tiger Nuts: हम स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्यादातर बादाम, काजू, अखरोट या अंजीर का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी टाइगर नट्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना है? इनके बारे में सब कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें.

 

Improved Digestion

1/7
Improved Digestion

टाइगर नट्स में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं. इनमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री समग्र आंत स्वास्थ्य का समर्थन करती है.

 

Weight Management

2/7
Weight Management

तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के कारण, टाइगर नट्स अधिक खाने को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे वे वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद होते हैं.

 

Low-Calorie Option

3/7
Low-Calorie Option

बादाम और अखरोट की तुलना में टाइगर नट्स में कैलोरी कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है जो आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हुए कैलोरी सेवन पर भी ध्यान देते हैं.

 

Enhanced Gut Health

4/7
Enhanced Gut Health

टाइगर नट्स में प्रीबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण देते हैं, तथा बादाम और अखरोट की तुलना में अधिक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं.

Allergy-Friendly

5/7
Allergy-Friendly

चूंकि टाइगर नट्स कंद हैं और वास्तविक वृक्ष नट्स नहीं हैं, इसलिए वे बादाम और अखरोट के विपरीत, नट एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं.

Blood Sugar Regulation

6/7
Blood Sugar Regulation

प्रतिरोधी स्टार्च से भरपूर टाइगर नट्स बादाम या अखरोट की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और वजन घटाने में अधिक प्रभावी ढंग से सहायता करते हैं.

Nutrient-Rich

7/7
Nutrient-Rich

टाइगर नट्स आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई, जो समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में योगदान करते हैं. (Disclaimer: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे योग्य चिकित्सा पेशेवरों या प्रमाणित पोषण विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाह का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए.)