Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2079912
photoDetails0hindi

Republic Day Parade Photos: यहां देखें गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हुईं झाकियों की खूबसूरत तस्वीर

Republic Day Parade Photos: 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अलग-अलग राज्यों की झांकियां देखने को मिलीं. इस दौरान उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान की झांकी अलग अंदाज में देखी गई. यहां देखें अलग-अलग राज्यों की अनोखी तस्वीरें.    

 

1/7

उत्तर प्रदेश की झांकी की थीम 'अयोध्या विकसित भारत-समृद्ध विरासत' पर आधारित थी. झांकी का अगला भाग रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रतीक है, जो उनके बचपन के स्वरूप को प्रदर्शित करता है.

 

2/7

परेड में राजस्थान की झांकी भी शामिल हुई. झांकी में राजस्थान की उत्सवधर्मी संस्कृति के साथ-साथ पोषित महिला हस्तशिल्प उद्योगों के विकास का प्रदर्शन किया गया है. 

 

 

3/7

इस वर्ष हरियाणा की झांकी का विषय 'मेरा परिवार-मेरी पहचान' रहा, जो हरियाणा सरकार का एक कार्यक्रम है. यह झांकी हरियाणवी महिलाओं के सशक्तिकरण के पारंपरिक प्रतीक के रूप में तैयार की गई.

 

4/7

गणतंत्र दिवस की परेड में मध्य प्रदेश की झांकी भी शामिल रही. इस झांकी में 'आत्मनिर्भर और प्रगतिशील' राज्य की महिलाओं को दिखाया गया. 

 

5/7

मणिपुर की झांकी में 'इमा कीथेल' के साथ 'नारी शक्ति' का प्रदर्शन दिखाया गया. यह 500 साल पुराना बाजार है, जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित दुनिया का एकमात्र बाजार होता है. 

 

6/7

लद्दाख की झांकी में रोजगार के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना विषय पर आधारित है. भारतीय महिला आइस हॉकी टीम, जिसमें विशेष रूप से लद्दाखी खिलाड़ी शामिल हैं, सशक्तिकरण की इस यात्रा का प्रतीक हैं. 

 

7/7

परेड में ओडिशा की झांकी भी देखने को मिली. राज्य की झांकी आदिवासी समुदायों में प्राचीन काल से मौजूद लोकतांत्रिक चेतना और पारंपरिक लोकतांत्रिक मूल्यों को दर्शाती है. पारंपरिक कला और शिल्प को दर्शाने के लिए झांकी को 'बेल-मेटल और टेराकोटा कलाकृतियों' से सजाया गया है.