Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2479023
photoDetails0hindi

Benefits of Rice water: सर्दी में त्वचा को रूखेपन से बचाएगा ये चावल का पानी, जानें इसके फायदे

Rice water benefits for glowing skin: लोग चावल के पानी का अक्सर प्रयोग करते है लेकिन इसके फायदों के बारे में कम जानते है दरअसल चावल का पानी  प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों से भरपूर होता है. आइए जानते है चावल के पानी के लाभ...

 

1/7

चावल का पानी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नही है इसका इस्तेमाल ना केवल स्किन और बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है. महिलाओं की कुछ बीमारियों में भी फायदेमंद हैं.

2/7

चावल के पानी को आयुर्वेद में बेहद फायदेमंद माना गया है. चावल का पानी का उपयोग झुर्रियों और फाइन लाइन जैसे एजिंग के संकेतो को कम करता है. राइस वाटर महिलाओं की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आइए यूज करने का तरीका जानते है.

ऐसे बनाते है चावल का पानी..

3/7
ऐसे बनाते है चावल का पानी..

1 या 2 कप कच्चा चावल लें और उसे अच्छे से धो लें. इसे या तो उबाल कर बनाएं या चावल को 30 मिनट तक भीगने दें. चावल के पानी को किसी एयरटाइट कंटेनर जैसे बोतल या जार में छान लें. आप इसे एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज में  रखकर कई दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेशियल क्लींजर

4/7
फेशियल क्लींजर

आप चावल के पानी को कॉटन में लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें. यदि स्किन टाइट लगे तो आप इसे धो लें अन्यथा यूं भी छोड़ सकते हैं. ये आपके स्किन की गन्दगी को दूर कर देगा.

रुखी स्किन से राहत मिलेगी

5/7
रुखी स्किन से राहत मिलेगी

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई हो और उस पर अधिकतर पपड़ी जमती हो तो आपको चावल का पानी जरूर आजमाना चाहिए. रूखेपन से राहत के लिए आप इसे नहाने के पानी में थोड़ा सा मिला लें,  बहुत राहत मिलेगी. 

 

बालों का बेहतरीन कंडिशनर..

6/7
बालों का बेहतरीन कंडिशनर..

चावल के पानी से अपने बालों को धोना शुरू कर दें. आप पाएंगे कि आपके बाल चमकदार, मजबूत और प्रॉब्लम फ्री हो गए हैं. इसके लिए चावल के पानी को बालों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें जब ये सूख जाएं तो धो लें. आप चाहें तो चावल के पानी में लैवेंडर या जैस्मीन का तेल डालकर भी मालिश कर सकते हैं. इससे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा. चावल के पानी को आप बनाकर एयरटाइड बॉटल में रख दें. इसे फ्रीज में रखकर आप हफ्ते भर यूज कर सकते हैं. 

 

एक्जिमा से राहत

7/7
एक्जिमा से राहत

एक्जिमा से परेशान हैं तो चावल का पानी बहुत काम आएगा. आप एक साफ कपड़े को चावल के पानी में डुबो कर प्रभावित जगहों पर लगाएं. पानी हल्का गुनगुना रखें और बार-बार लगाएं. फिर इसे सूखने दें. कुछ दिनों में आपका एक्जिमा सही हो जाएगा.

(Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है किसी भी सुझाव पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)