Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2316598
photoDetails0hindi

Tips To Reduce Stress At Work: कार्यस्थल पर थकान और स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

काम पर बर्नआउट भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक थकावट की स्थिति को दर्शाता है जो लंबे समय तक और अत्यधिक तनाव के कारण होता है. बर्नआउट को कम करने के लिए, आत्म-देखभाल करना और सहायक सुझावों का पालन करना आवश्यक है.

Prioritise Self-Care

1/7
Prioritise Self-Care

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें, संतुलित आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें. अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपके समग्र स्वास्थ्य और तनाव पर प्रभाव डाल सकता है.

 

Set Boundaries

2/7
Set Boundaries

अपने काम के घंटे स्पष्ट रूप से निर्धारित करें और उनका पालन करें. काम को घर ले जाने से बचें और काम के अलावा उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जिनका आपको आनंद आता है.

 

Take Regular Breaks

3/7
Take Regular Breaks

अपने दिन भर में आराम करने और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें. इन ब्रेक का उपयोग स्ट्रेच करने, टहलने या गहरी सांस लेने के व्यायाम करने के लिए करें.

Seek Support

4/7
Seek Support

अपने सहकर्मियों, मित्रों या परिवार से बर्नआउट की अपनी भावनाओं के बारे में बात करें. अपने अनुभव साझा करना और सलाह या सहानुभूति मांगना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

 

Manage Workload

5/7
Manage Workload

कार्यों को प्राथमिकता दें और जब संभव हो तो दूसरों को काम सौंपें. उन अतिरिक्त जिम्मेदारियों को न कहना सीखें जिन्हें आप अपनी भलाई से समझौता किए बिना नहीं संभाल सकते.

 

Practice Mindfulness

6/7
Practice Mindfulness

ध्यान, योग या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसे माइंडफुलनेस अभ्यासों में शामिल हों. ये तकनीकें आपको वर्तमान में बने रहने और तनाव कम करने में मदद कर सकती हैं.

 

Seek Professional Help

7/7
Seek Professional Help

अगर आपके प्रयासों के बावजूद भी बर्नआउट बना रहता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेने पर विचार करें. वे आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप रणनीति और सहायता प्रदान कर सकते हैं.