Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2339782
photoDetails0hindi

World Day for International Justice 2024: क्या है विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

अंतर्राष्ट्रीय न्याय प्रणाली को मजबूत करने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 17 जुलाई को विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है.  

World Day for International Justice

1/5
World Day for International Justice

हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है, यह दिन अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्याय को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करने वाले सबसे गंभीर अपराधों के लिए दंड से मुक्ति के खिलाफ लड़ाई का सम्मान करने के लिए समर्पित है. यह दिन अत्याचारों से निपटने और दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में न्याय, जवाबदेही और कानून के शासन के महत्व की याद दिलाता है.

 

World Day for International Justice History

2/5
World Day for International Justice History

अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस की शुरुआत 17 जुलाई, 1998 को हुई थी, जब रोम संविधि को अपनाया गया था, जिसके तहत अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) की स्थापना की गई थी. ICC पहला स्थायी अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय है जो नरसंहार, मानवता के विरुद्ध अपराध, युद्ध अपराध और आक्रामकता के अपराधों के आरोपी व्यक्तियों पर मुकदमा चलाने में सक्षम है, जब राष्ट्रीय न्यायालय ऐसा करने में असमर्थ या अनिच्छुक हों.

 

What is the International Criminal Court?

3/5
What is the International Criminal Court?

ICC की स्थापना एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के रूप में की गई थी, जिसका उद्देश्य नरसंहार, मानवता के विरुद्ध अपराध, युद्ध अपराध और आक्रामकता के अपराध के लिए व्यक्तियों पर मुकदमा चलाना था. रोम संविधि, जो 1 जुलाई, 2002 को लागू हुई, ने न्यायालय के लिए कानूनी आधार प्रदान किया. ICC का मुख्यालय नीदरलैंड के हेग में है, और यह संयुक्त राष्ट्र से स्वतंत्र रूप से कार्य करता है.

 

World Day for International Justice Significance

4/5
World Day for International Justice Significance

यह दिवस व्यक्तियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने के महत्व को रेखांकित करता है, विशेष रूप से उन लोगों को जो नरसंहार, युद्ध अपराध, मानवता के विरुद्ध अपराध और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अन्य गंभीर उल्लंघनों के लिए जिम्मेदार हैं. यह दण्ड से मुक्ति की समस्या से निपटने तथा वैश्विक शांति और सुरक्षा में योगदान देने में आईसीसी सहित अंतर्राष्ट्रीय न्याय तंत्र की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है.

 

How to celebrate?

5/5
How to celebrate?

आईसीसी सहित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय तंत्रों तथा वैश्विक शांति एवं न्याय पर उनके प्रभाव के बारे में जानें. अंतर्राष्ट्रीय न्याय के महत्व और विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस की महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य चैनलों का उपयोग करें. अंतर्राष्ट्रीय न्याय और मानवाधिकारों पर केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, गैर सरकारी संगठनों या शैक्षणिक संस्थानों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लें. अपने समुदाय में न्याय और जवाबदेही की वकालत करें तथा मानवाधिकारों और कानून के शासन को बढ़ावा देने वाली पहलों का समर्थन करें.