PM Kisan: किसानों की मौज.. सरकार का एक और बड़ा ऐलान, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

PM Kisan: किसानों की मौज.. सरकार का एक और बड़ा ऐलान, जानें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan 11th Installment: हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी गई. इसी बीच सरकार ने e-KYC करवाने की लास्ट डेट को बढ़ा दिया है. 

 

photo

PM Kisan Scheme: 31 मई 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी की देखरेख में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की गई. सरकार ने लगभग 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लगभग 21 हजार करोड़ रुपये 11वीं किस्त के रूप में जारी किए.

पीएम किसान योजना 2021 में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया था, जिसके तहत किसानों को e-KYC  पूरा करना अनिवार्य हो गया है. यानी अब किसानों को अगली किस्त के लिए नए नियम के साथ आवेदन करना होगा. 

पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, 'सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है.' पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी.

केंद्र सरकार का ऐलान...
केंद्र सरकार ने अब योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है. 

जानिए इसके प्रोसेस
1. आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें
2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.
3. आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.
4. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
5. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं. अब राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.अब आपके पास नया पेज खुलेगा. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

 e-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा 
आपको बता दें कि बिना e-KYC के बिना आपकी किस्त अटक सकती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है. पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. 

Trending news