PM Kisan yojna: अभी भी मिल सकती है रुकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें कैसे?
Advertisement

PM Kisan yojna: अभी भी मिल सकती है रुकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें कैसे?

कुछ किसान ऐसे हैं जिनके खातों में अभी भी 11वीं किस्त का पैसा नहीं आया है. अभी भी उनकी 11वीं किस्त अटकी हुई है. किसान लगातार इसकी शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार की ओर से हेल्पलाइन जारी किए गए हैं.

PM Kisan yojna: अभी भी मिल सकती है रुकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें कैसे?

PM Kisan Yojna: देश में गरीब वर्ग के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं ताकि गरीबों को आर्थिक सहायता मिल सके. इसी क्रम में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की शुरुआत की गई. इसके तहत गरीब किसानों को आर्थिक मदद के रूप में 6 हजार रुपये की रकम दी जाती है. जो कि 3  बार की किस्त के रूप में दी जाती है. जो कि सीधे किसानों के खाते में आती है. ऐसे में इस योजना के तहत किसानों को अभी तक 11वीं किस्त दी जा चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें- Sawan Somvar 2022: इस दिन से शुरू होंगे सावन के सोमवार, चार नहीं पांच होंगे व्रत

सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
जी हां, अभी तक पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्त का पैसा आ चुका है. प्रधानमंत्री मोदी ने 31 मई को पीएम किसान की 11वीं किस्त का ऐलान एक कार्यक्रम के दौरान किया था. अब किसानों को 12वीं किस्त आने का इंतजार है, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जिनके खातों में अभी भी 11वीं किस्त का पैसा नहीं आया है. अभी भी उनकी 11वीं किस्त अटकी हुई है. किसान लगातार इसकी शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार की ओर से हेल्पलाइन जारी किए गए हैं.

 ये भी पढ़ें- Petrol diesel price: रविवार को तेल के दाम में मिली राहत, जानें आज की ताजा कीमत

यह हो सकती है किस्त न आने की वजह
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों के खातों में अभी तक 11वीं किस्त का पैसा नहीं आया है इसकी बड़ी वजह ई-केवाईसी न होना भी हो सकता है. इसके अलावा आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर गलत होना या फिर आवेदन में कोई गलती होना भी हो सकता है. आप इसकी सही वजह पता करने के लिए पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां आपको 'फार्मर्स कॉर्नर' का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आप बेनिफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपनी 11वीं किस्त न आने की सही वजह पता कर सकते हैं. इतना ही नहीं यहां आप अपनी गलत जानकारी को सही भी कर सकते हैं. 

ये हैं हेल्पलाइन नंबर 
टोल फ्री नंबर:  011-24300606,
हेल्पलाइन नंबर: 155261
ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in  

WATCH LIVE TV

Trending news