Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व PM राजीव गांधी की पुण्यतिथि, पूरा देश कर रहा याद, राहुल गांधी हुए इमोशनल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2256904

Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व PM राजीव गांधी की पुण्यतिथि, पूरा देश कर रहा याद, राहुल गांधी हुए इमोशनल

Rajiv Gandhi 33rd Death Anniversary: 21 मई का दिन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में याद किया जाता है. इस दिन वर्ष 1991 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या हुई थी

Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व PM राजीव गांधी की पुण्यतिथि, पूरा देश कर रहा याद, राहुल गांधी हुए इमोशनल

Rajiv Gandhi Death Anniversary: 21 मई का दिन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में याद किया जाता है. इस दिन वर्ष 1991 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या हुई थी। यह घटना तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में हुई, जहां वे एक चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे थे. उनकी हत्या एक आत्मघाती हमलावर द्वारा की गई थी जिसका संबंध श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे (LTTE) से था.

उनकी मौत ने पूरे देश को हिला कर रख दिया और भारतीय राजनीति में एक बड़ा शून्य उत्पन्न कर दिया। हर साल 21 मई को उनकी पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है, जब लोग उनकी यादों को ताजा करते हैं और उनके योगदान को सम्मानित करते हैं.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने किया टवीट
राहुल गांधी के साथ ही प्रियंका गांधी ने भी एक्स पर अपने पिता राजीव गांधी को याद करते हुए मैसेज लिखा. इसके अलावा कांग्रेस के कई और नेताओं ने राजीव गांधी को याद किया.

राहुल गांधी का टवीट
राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "पापा, आपके सपने, मेरे सपने,आपकी आकांक्षाएं, मेरी जिम्मेदारियां. आपकी यादें, आज और हमेशा, दिल में सदा. राहुल गांधी ने इस मैसेज के साथ जो तस्वीर शेयर की है. उसमें वह अपने पिता के साथ किसी राजनीतिक यात्रा पर जाते दिख रहे हैं. राजीव गांधी के साथ पार्टी के कई सीनियर लीडर भी नजर आ रहे हैं.

पूर्व PM राजीव गांधीकी पुण्यतिथि, पूरा देश कर रहा याद (Rajiv Gandhi Death Anniversary )

जन्म 
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. वह इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के पुत्र थे. अपने शांत और सौम्य स्वभाव के लिए जाने जाने वाले राजीव ने भारतीय राजनीति में एक नई दिशा दी.

राजनीतिक करियर
राजीव गांधी ने 1984 में अपनी मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधानमंत्री का पद संभाला।  उन्होंने तकनीकी और आर्थिक सुधारों पर विशेष ध्यान दिया।उनकी सरकार ने कंप्यूटर और दूरसंचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव किए.

राजीव गांधी की हत्या के बाद, उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया. उनकी पुण्यतिथि पर हम उनके योगदान को याद करते हैं और श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

Trending news