PM के जन्मदिन पर देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, 9 घंटे में 2 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh988508

PM के जन्मदिन पर देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, 9 घंटे में 2 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

देशभर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर अनोखे अंदाज में बधाई दी गई. BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने PM मोदी के जन्मदिन पर आज से 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान शुरू किया है, जो 7 अक्टूबर तक चलेगा.

PM के जन्मदिन पर देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, 9 घंटे में 2 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली : देशभर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर अनोखे अंदाज में बधाई दी गई. BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने PM मोदी के जन्मदिन पर आज से 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान शुरू किया है, जो 7 अक्टूबर तक चलेगा. इस अभियान के पहले ही दिन देश में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना दिया गया.

शुक्रवार को सिर्फ नौ घंटे में ही दो करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाए गई.

 

हर घंटे 22 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई. दोपहर डेढ़ बजे तक ही एक करोड़ से ज्‍यादा डोज लगाए जा चुके थे. शाम 5 बजे तक Vaccination की रफ्तार ऐसी थी कि तकरीबन हर सेकंड 617 और हर मिनट 37 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई. 

देश में 1,09,686 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री के जन्मदिन को देखते हुए भाजपा भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने का अभियान चला रही है. 

WATCH LIVE TV

देश में कोरोना के खिलाफ चल रहे टीकाकरण को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर के मध्य तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच सकता है. इसमें वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों खुराकें शामिल हैं.

इससे पहले 27 अगस्त, 31 अगस्त और 6 सितंबर को देश में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए थे. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को आह्वान किया था कि देश में वैक्सीनेशन ड्राइव को रफ्तार देनी चाहिए. यह प्रधानमंत्री के जन्मदिन का सबसे अच्छा तोहफा होगा. 

वैक्सीनेशन में यूरोप को पछाड़ा 

भारत ने आज एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. शुक्रवार को देश ने वैक्सीनेशन में यूरोप को पछाड़ दिया. शुक्रवार तक यूरोप में 77.7 करोड़ लोगों का  वैक्सीनेशन हो चुका है, वहीं भारत में यह आकंड़ा 78.4 करोड़ पर पहुंच गया. 

 

Trending news