पनीर खाने से त्वचा की झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा ! जाने इसे खाने का सही तरीका
Advertisement

पनीर खाने से त्वचा की झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा ! जाने इसे खाने का सही तरीका

पनीर का सेवन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करता है.  पनीर में लेक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को नैचरल चमक देने के काम करता है. इससे स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है, 

फोटो

चंडीगढ़- पनीर खाने के लाभ सुनकर आप सभी हैरान रह जाएंगे. कहा जाता है कि दूध में सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो व्यक्ति के लिए जरूरी हैं. लेकिन अगर आपको दूध नापसंद है तो पनीर से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता. पनीर खाना वैसे भी हम सभी को पसंद होता हैं. लेकिन हम आपको बताएंगे कि किस तरह से पनीर खाएं ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ मिले.

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखे तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा. चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको आयुर्वेद के अनुसार पनीर का सेवन करना चाहिए. पनीर प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसलिए यह आपकी त्वचा के साथ ही आपके बालों और हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है.

कढ़ाई पनीर, शाही पनीर या टिक्का के रूप में खाने से आपकी त्वचा को नुकसान होगा, लेकिन पनीर के सभी गुणों को पाने के लिए इसे नमक के बिना खाना अधिक लाभकारी माना जाता है. शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, पालक पनीर, पनीर टिक्का, पनीर बुर्जी, मसाला पनीर तेल-मसाले और नमक के साथ खाने से इसके गुणों में कमी हो जाती है और सेहत विरोधी गुण बढ़ जाते हैं.

दूध से बनी चीजों के साथ नमक का सेवन किया जाए तो आपकी त्वचा पर सफेद दाग की समस्या हो सकती है. इसलिए आप प्लेन पनीर खाएं.  लेकिन यहां हम बात करेंगे सिर्फ त्वचा के बारे में। पनीर खाने से आपकी स्किन को क्या-क्या फायदे होते हैं और कितना मात्रा में आप हर दिन पनीर का सेवन कर सकती हैं.

पनीर का सेवन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करता है.  पनीर में लेक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को नैचरल चमक देने के काम करता है. इससे स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है,  त्वचा में कसाव लाने और इसे झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए आपके शरीर को नियमित रूप से कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत होती है. पनीर आपके शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है.

20 साल से अधिक उम्र के लोग हर दिन एक छोटी कटोरी पनीर का सेवन कर सकते हैं. हर दिन 100 ग्राम पनीर का सेवन आपकी सेहत को लाभ देता है. आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं, बस रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले खा लें.

Trending news