Uber: वापस मिल जाएगा कैब में छूटा सामान, बस करना होगा ये काम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1213433

Uber: वापस मिल जाएगा कैब में छूटा सामान, बस करना होगा ये काम

ऑनलाइन कैब सर्विस मुहैया करवाने वाली कंपनी उबेर ने साल 2022 का LOST & FIND इंडेक्स जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि कैब में सामान भूलने वालों की लिस्ट में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के लोग पहले स्थान पर है, दूसरे स्थान पर राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोग हैं.

Uber: वापस मिल जाएगा कैब में छूटा सामान, बस करना होगा ये काम

शिवांक मिश्रा/नई दिल्ली: आज के समय मे ज्यादातर लोग कभी न कभी किसी सामान को कहीं रख कर भूल ही जाते हैं. कभी घर पर तो कभी दफ्तर की टेबल पर या फिर कभी ट्रेवल करते वक्त. इतना ही नहीं कभी तो घर से दफ्तर या किसी काम से बाहर जाने के लिए बुक कराई कैब में लोग अपना सामान भूल जाते हैं, जिस पर कैब सर्विस उबेर ने कैब यात्रियों की भूलने की आदत का एक ऑनलाइन दिलचस्प डेटा तैयार किया है.

ये भी पढ़ें- Sonam Kapoor birthday: 37 की हो गईं सोनम कपूर, बहुत जल्द देंगी बच्चे को जन्म

कहां के पैसेंजर्स छोड़ते हैं सबसे ज्यादा सामान
ऑनलाइन कैब सर्विस मुहैया करवाने वाली कंपनी उबेर ने साल 2022 का LOST & FIND इंडेक्स जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि कैब में सामान भूलने वालों की लिस्ट में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के लोग पहले स्थान पर है, दूसरे स्थान पर राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोग हैं. वहीं, तीसरे स्थान पर लखनऊ और चौथे स्थान पर कलकत्ता है. उबेर ने Lost and Find Index में बताया है कि कैब में लोग सबसे ज्यादा अपना मोबाइल फोन छोड़ देते हैं जबकि समान छोड़ने की इस लिस्ट में कैमरा दूसरे नंबर पर है, तीसरा बैग, चौथे नंबर पर वॉलेट और पांचवे नंबर पर स्पीकर है. 

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel CNG Price: कितनी बदलीं पेट्रोल-डीजल और सीएनजी की कीमत, यहां देखें ताजा रेट

किस दिन क्या सामान छोड़ते हैं लोग
उबेर की लिस्ट के मुताबिक शनिवार को लोग कैब में ज्यादातर कपड़े भूल जाते हैं. सोमवार और शुक्रवार को हेडफोन या स्पीकर, बुधवार को लैपटॉप, शनिवार को कपड़े और रविवार को पानी की बोतल भूल जाते हैं. उबेर के मुताबिक भारतीय कैब में सबसे ज्यादा सामान दोपहर 1 से 3 बजे के बीच भूलते हैं. भारत मे ऐसे कई लोग हैं जो रोज घर से दफ्तर जाने के लिए कैब का प्रयोग करते हैं. कई लोग अपना सामान कैब में ही भूल जाते हैं. कभी उन्हें सामान समय पर मिल जाता है तो कभी नहीं मिल पाता. कैब ड्राइवरो का कहना है कि जब भी कोई सामान उनकी कैब में छोड़ देता है तो वो कोशिश करते हैं कि उसे जल्द से जल्द वापस लौटा दें. कभी इस काम में ज्यादा समय लग जाता है तो कभी कम, लेकिन ज्यादातर पैसेंजर्स को लौटा दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- Vastu tips: आज के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएंगे कंगाल

सामान छूटने पर करें ये काम
अगर आप उबेर USER हैं तो ट्रिप्स के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. फिर राइड चुनिए, इसके बाद लॉस्ट आइटम पर क्लिक करके ड्राइवर का नंबर लेकर बात कर लीजिए. ऐसे ही अगर आप ओला के यूजर हैं तो ट्रिप्स पर क्लिक कीजिए, फिर राइड हेल्प पर, फिर लॉस्ट आइटम्स पर क्लिक करके ड्राइवर का नंबर लेकर उससे बात कीजिये. अगर ड्राइवर आपसे कहता है कि सामान उसकी गाड़ी में नहीं छूटा है और आपको यकीन है कि सामान कैब में ही छूटा है तो आप कस्टमर केअर से भी मदद मांग सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में एक आरोपी मुंबई से गिरफ्तार

घेवर भी छोड़ जाते हैं लोग
अगर aap पर शिकायत करने के बाद भी कैब ड्राइवर आपका समान नहीं देता है तो आपके पास उभोक्ता संरक्षण कानून के तहत consumer forum तक जाने का भी विकल्प है, जिससे कंपनी आपको आपके सामान की कीमत दे और साथ ही damange के भी पैसे देगी. उबेर के मुताबिक सामान्य चीजों को भूलने के अलावा लोग गुजरात की प्रसिद्ध मिठाई घेवर, बांसुरी, आधार कार्ड, डंबल, बाइक का हैंडल, क्रिकेट बैट, स्पाइक गार्ड और कॉलेज प्रमाणपत्र जैसी चीजें भी कैब में छोड़ जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news