सैलरी के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, अब वीकेंड पर भी मिलेगी, आज से ये बदलाव लागू

  बैंकिंग सेक्टर में आज से कई बदलाव देखने को मिलेंगे. सैलरी व पेंशन लेने वालों को बैंकों के वर्किंग डेज का इन्तजार नहीं करना पड़ेगा. वहीं EMI Payment जैसे जरूरी ट्रांजेक्शंस में भी सहूलियत मिलेगी.

सैलरी के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, अब वीकेंड पर भी मिलेगी, आज से ये बदलाव लागू
RBI ने National Automated Clearing House (NACH) के नियमों में संशोधन किया है.

नई दिल्ली:  बैंकिंग सेक्टर में आज से कई बदलाव देखने को मिलेंगे. सैलरी व पेंशन लेने वालों को बैंकों के वर्किंग डेज का इन्तजार नहीं करना पड़ेगा. वहीं EMI Payment जैसे जरूरी ट्रांजेक्शंस में भी सहूलियत मिलेगी. RBI ने National Automated Clearing House (NACH) के नियमों में संशोधन किया है.  नए नियम के तहत अब आपको अपनी सैलरी के लिए या पेंशन के लिए वीकेंड गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा. 

अभी तक यह होता रहा है कि अगर महीने की पहली तारीख वीकेंड पर पड़ जाती है तो कर्मचारियों को सैलरी अपने अकाउंट में क्रेडिट होने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है. 

ग्राहकों की सुविधा का ध्यान 

RBI गवर्नर शक्तिकांता दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पिछले महीने जून की क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा के दौरान कहा था कि ग्राहकों की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और  24x7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का लाभ उठाने के लिए NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में उपलब्ध है, इसे हफ्ते के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा.

NACH से मिलती हैं ये सुविधाएं

NACH नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित एक बल्क पेमेंट सिस्टम है,जो कई तरह के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे डिविडेंड, इंटरेस्ट, सैलरी और पेंशन की सुविधा देता है. इसके अलावा बिजली बिल का पेमेंट, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की भी सुविधा देता है.

मतलब अब आपको इन सारी सुविधाओं को हासिल करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी Week Days का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ये काम Weekends में भी आसानी से हो जाएंगे. 

WATCH LIVE TV

पूरे सप्ताह मिलेंगी सुविधाएं 
RBI के अनुसार, NACH लाभार्थियों के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है, जो मौजूदा वक्त में COVID-19 के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद करता है.

वर्तमान में NACH की सेवाएं केवल उन्हीं दिनों मिलती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी.