World Blood Donor Day: जानिए क्यों मनाया जाता हैं आज का दिन. इतिहास से जुड़ी खास बातें...
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1219235

World Blood Donor Day: जानिए क्यों मनाया जाता हैं आज का दिन. इतिहास से जुड़ी खास बातें...

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 'रक्तदान करना एकजुटता का कार्य' नामित किया है. इस वर्ष के विश्व रक्त दाता दिवस के नारे और विषय के रूप में प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं'. सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों के साथ किए गए आधान द्वारा प्रतिदिन लाखों लोगों की जान बचाई जाती है.

 

photo

चंडीगढ़- विश्व रक्तदाता दिवस प्रतिवर्ष 14 जून को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सुरक्षित रक्त और रक्त आधान के लिए रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिन उस महत्वपूर्ण योगदान का भी सम्मान करता है जो स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं के जीवन को बचाने के लिए है.

विश्व रक्तदाता दिवस स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं से रक्त के संग्रह को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करने के लिए सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है. सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों के साथ किए गए आधान द्वारा प्रतिदिन लाखों लोगों की जान बचाई जाती है.

विश्व रक्तदाता दिवस 2022: थीम
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 'रक्तदान करना एकजुटता का कार्य' नामित किया है. इस वर्ष के रक्त दाता दिवस के नारे और विषय के रूप में प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं'. अभियान का उद्देश्य उन भूमिकाओं की ओर ध्यान आकर्षित करना है जो स्वैच्छिक रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में निभाते हैं.

इतिहास और दिन का महत्व
विश्व रक्त दाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर (14 जून, 1868 को जन्म) की जयंती है. उन्हें एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज करके स्वास्थ्य विज्ञान में उनके महान योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस आयोजन की शुरुआत सबसे पहले WHO द्वारा 14 जून 2004 को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज के साथ की गई थी.

इस दिन की स्थापना स्वस्थ व्यक्तियों द्वारा स्वेच्छा से सुरक्षित रक्तदान की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी. मई 2005 में, WHO ने अपने 192 सदस्य देशों के साथ 58वें विश्व स्वास्थ्य सभा में आधिकारिक तौर पर विश्व रक्तदाता दिवस की स्थापना की.

इस वर्ष के अभियान के विशिष्ट उद्देश्य हैं:

दुनिया भर में रक्त दाताओं को धन्यवाद दें और नियमित, अवैतनिक रक्तदान की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता पैदा करें.

सुरक्षित रक्त आधान के लिए सार्वभौमिक और समय पर पहुंच प्राप्त करने के लिए पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध, साल भर रक्तदान अभियान की आवश्यकता पर प्रकाश डालें.

राष्ट्रीय रक्त प्रणाली के निर्माण और संग्रह में वृद्धि के लिए सरकारों से निवेश और समर्थन में वृद्धि की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाएं.

एक अन्य गतिविधि जिसे डब्ल्यूएचओ प्रोत्साहित करता है, वह है उन लोगों की कहानियों का प्रसार करना, जिनकी जान रक्तदान के माध्यम से बचाई गई है, लोगों को रक्तदान जारी रखने या शुरू करने के लिए प्रेरित करने के तरीके के रूप में.

Trending news