Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2286818
photoDetails0hindi

Sofia Firdous: सोफिया फिरदौस ने रच दिया इतिहास; बनीं सबसे पहली ओड़िया मुस्लिम MLA

Sofia Firdous: ओडिशा के विधानसभा चुनाव में नाम जीत दर्ज करके सोफिया फिरदौस ने बड़ा नाम कमाया है. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार को हराया है. वह पहले ट्रो बिल्डर्स कंपनी की निदेशक थीं,

रचा इतिहास

1/8
रचा इतिहास

ओडिशा में कांग्रेस की उम्मीदवार सोफिया फिरदौस ने इतिहास रच दिया है. वह ओडिशा के इतिहास में पहली मुस्लिम महिला विधायक बनीं. 32 साल की फिरदौस के पास मैनेजमेंट और सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री है. वह 4 जून को ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजों में बाराबती-कटक सीट से जीतीं. 

भाजपा को हराया

2/8
भाजपा को हराया

सोफिया फिरदौस ने बाराबती-कटक सीट पर भाजपा के पूर्ण चंद्र महापात्रा को 8,001 मतों से हराया. इस सीट पर बीजू जनता दल (BJD) के प्रकाश चंद्र बेहरा तीसरे स्थान पर रहे.

कौन हैं सोफिया?

3/8
कौन हैं सोफिया?

सोफिया फिरदौस सीनियर कांग्रेस नेता मोहम्मद मोकिम की बेटी हैं. मोकिम इसी सीट से विधायक थे. इसके बाद, कांग्रेस ने फिरदौस को सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया. 32 साल की फिरदौस ने भुवनेश्वर में केआईआईटी विश्वविद्यालय के तहत कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग की है. 

मैनेजमेंट

4/8
मैनेजमेंट

सोफिया फिरदौस ने 2022 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर (IIM-B) से एग्जेकुटिव जेनेरल मैनेजमेंट प्रोग्राम की पढ़ाई की है.

सोफिया का काम

5/8
सोफिया का काम

चुनाव लड़ने से पहले, फिरदौस अपने पिता की मेट्रो बिल्डर्स कंपनी की निदेशक थीं. वह कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) की भुवनेश्वर इकाई से भी जुड़ी हुई हैं. 

कितनी जायदाद?

6/8
कितनी जायदाद?

चुनाव आयोग को सौंपे गए अपने चुनावी हलफनामे के मुताबिक, फिरदौस पर कोई आपराधिक इल्जाम नहीं है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 5 करोड़ रुपये है, और उन पर लगभग 28 लाख रुपये की देनदारियां हैं.

मोकीम हुए दोषी

7/8
मोकीम हुए दोषी

2019 के विधानसभा चुनाव में, फिरदौस के पिता, मोकीम ने BJD के देबाशीष सामंतराय के खिलाफ 2,123 मतों से बाराबती-कटक सीट जीती थी. सितंबर 2022 में, भुवनेश्वर में विशेष सतर्कता न्यायाधीश ने मोकीम को दोषी ठहराया और भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें तीन साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई.

नवीन का वक्त खतम

8/8
नवीन का वक्त खतम

2024 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 147 निर्वाचन क्षेत्रों में से 78 पर जीतकर ओडिशा में सत्ता हासिल की, जिससे नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद सरकार का 24 साल का शासन खत्म हो गया.