IPL 2024 में आखिरी बार नजर आएंगे दिनेश कार्तिक, रिटायरमेंट को लेकर लिया ये फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2145229

IPL 2024 में आखिरी बार नजर आएंगे दिनेश कार्तिक, रिटायरमेंट को लेकर लिया ये फैसला

Dinesh Karthik On Retirement: टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आईपीएल 2024 के बाद इस लीग से रिटायरमेंट ले सकते हैं. साथ ही वह इंटरनेशन करियर पर भी जल्द फैसला लेंगे. कार्तिक फिलहाल आरसीबी टीम का हिस्सा है.

IPL 2024 में आखिरी बार नजर आएंगे दिनेश कार्तिक, रिटायरमेंट को लेकर लिया ये फैसला

Dinesh Karthik On Retirement: टीम इंडिया के अनुभवी विकेट कीपर दिनेश कार्तिक आईपीएल 2024  खेलकर इस लीग से विदाई लेंगे. वह  17वें सीजन में अपने आईपीएल करियर को समाप्त करने के लिए तैयार हैं. 38 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेलेंगे. साथ ही वह इंटरनेशनल करियर पर भी जल्द फैसला ले सकते हैं.  

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, "कार्तिक अपने इंटरनेशनल करियर पर भी जल्द ही आखिरी फैसला लेंगे." कार्तिक ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की थी. वह तब से लेकर अब तक इस लीग का हिस्सा रहे हैं. साथ ही कार्तिक  उन 7 खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल हैं, जिन्होंने साल 2008 में इसकी शुरुआत के बाद से हर आईपीएल सीज़न में भाग लिया है.

इस फेहरिस्त में चेन्नई के कप्तान  एमएस धोनी,  स्टार क्रिकेटर विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, रिद्धिमान साहा और मनीष पांडे जैसे मशहूर नाम शामिल हैं. खास बात यह है कि कार्तिक IPL के अब तक हुए 16 सीजन में सिर्फ दो मैचों को ही मिस किए हैं. वह अपने पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नहीं खेल पाए थे. वहीं, दूसरा मैच पिछले साल यानी साल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ लीग मैच था, जिसमें वह नहीं खेले थे.

RCB ने इतने में करोड़ की लगाई थी बोली  
बता दें कि आरसीबी के साथ कार्तिक का दूसरा कार्यकाल है. इससे पहले  उन्होंने साल 2015 में इस फ्रेंचाइजी के साथ खेला था. तब कार्तिक को RCB ने 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. लीग के 2022 सीजन से पहले केकेआर उन्हें रिलीज़ कर दिया था. इसके बाद उन्हें आईपीएल मेगा नीलामी में आरसीबी ने 5.5 करोड़ रुपये की बोली लगाकर दोबारा टीम का हिस्सा बनाया.

कार्तिक ने अब इतने टीमों का किया है प्रतिनिधित्व
कार्तिक ने कुल मिलाकर अपने आईपीएल करियर के दौरान 6 टीमों का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुरुआत करने के बाद उन्होंने साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब  के साथ मुआयदा किया. इसके बाद उन्होंने 2014 में दिल्ली वापस जाने से पहले उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ दो सीज़न बिताए. हालांकि,  आरसीबी ने उन्हें साल 2015 में हासिल किया लेकिन वह साल 2016 और 2017 में गुजरात लायंस की तरफ से खेले. वहीां, केकेआर के साथ कार्तिक ने सबसे ज्यादा चार सीज़न बिताए.

Trending news