11,119 रन बनाने वाले इस भारतीय दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दोबारा संभालेगा ये पद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2386259

11,119 रन बनाने वाले इस भारतीय दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दोबारा संभालेगा ये पद

NCA New Head: बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA)  के हेड वीवीएस लक्ष्मण का कार्यकाल इसी साल सितंबर में खत्म हो रहा है. भारतीय पूर्व बल्लेबाज इस पद पर पिछले तीन साल बने हुए हैं. ऐसे में लक्ष्मण की जगह इस पद की जिम्मेदारी कौन संभालेगा ये साफ हो गया है.

 

 

11,119 रन बनाने वाले इस भारतीय दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दोबारा संभालेगा ये पद

NCA New Head: भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले एक-दो महीने में कई बदलाव देखने को मिले हैं. टीम इंडिया को गौतम गंभीर बतौर नया हेड कोच मिल चुका है, जबकि गेंदबाजी कोच के लिए साउथ अफ्रीकी दिग्गज मॉर्ने मोर्केल के नाम पर अंतिम मुहर लग गई है. वहीं टी20 फॉर्मेट की कमान सूर्यकुमार यादव संभाल रहे हैं. भारतीय टीम में ये बदलाव आईसीसी टी20 वर्ल्ड के बाद हुआ है.    

इसी बीच, नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA)  से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मौजूदा डाइरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण का कार्यकाल एक महीने बाद यानी इसी साल सितंबर में खत्म हो रहा है. ऐसे में लक्ष्मण की जगह इस पद की जिम्मेदारी कौन संभालेगा ये साफ हो गया है.

इस दिग्गज को मिली NCA की जिम्मेदारी
स्पोर्ट साइट ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीए निदेशक पद की जिम्मेदारी फिर से वीवीएस लक्ष्मण ही संभालेंगे, क्योंकि लक्ष्मण बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड के रूप में अपना टेन्योर कम से कम 1 साल के लिए बढ़ाने वाले हैं. लक्ष्मण का एनसीए के साथ तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट था, जो सितंबर तक था. लेकिन इससे पहले कई खबरें सामने आई थीं कि लक्ष्मण आईपीएल की किसी भी फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच बन सकते हैं. हालांकि, अब एनसीए में कार्यकाल बढ़ने की वजह से वे IPL की किसी भी टीम के साथ नहीं जुड़ सकते हैं. लक्ष्मण को कोचों की टीम से सहायता मिलने की संभावना है, जिसमें भारतीय घरेलू क्रिकेट के दिग्गज साईराज बहुतुले ऋषिकेश कानिटकर और शितांशु कोटक शामिल हैं.

लक्षमण का कैसा रहा पिछला कार्यकाल?
लक्ष्मण का एनसीए में पहले तीन साल के कार्यकाल शानदार रहा. यही कारण है कि NCA ने उन्हें दोबारा जिम्मेदारी दी है.  पूर्व भारतीय दिगग्ज ने बतौर हेड एनसीए में चोट मैनेजमेंट, खिलाड़ी रिहैबिलिटेशन, कोचिंग प्रोगाम और सीनियर टीमों, उम्र-ग्रुप और महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने में अहम भूमिका निभाई और एनसीए के पूर्व हेड राहुल द्रविड़ द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाया. 

वीवीएस लक्ष्मण पास होगी ये तुनौतियां
वीवीएस लक्ष्मण से पहले नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड रहे राहुल द्रविड़ के वक्त भारत ए के दौरे लगातार हो रहे थे, लेकिन मौजूदा हेड लक्षमण के समय से ये कार्यक्रम रुक-रुक कर चल रहा है, पिछले दो सालों में भारत ए के दौरा काफी कम हुआ है.अब लक्ष्मण के पास बाकी चुनौतियों में से एक भारत ए के दौरा कार्यक्रम को फिर से लगातार शुरू करना है.

वीवीएस लक्ष्मण का कैसा रहा अंतराष्ट्रीय करियर?
वीवीएस लक्ष्मण ने बतौर बल्लेबाज 134 टेस्ट और 86 वनडे मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. इस दौरान उन्होंने दो प्रारूप में 11,119 बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में  56 अर्धशतक और 17 शतक और 45.97 की औसत के साथ 8781 रन बनाए हैं, जबकि वनडे में  10 अर्धशतक और 6 शतक के साथ 2338 रन बनाए हैं. इसके अलावा वह कई मौकों पर भारतीय टीम के साथ बतौर हेड कोच भी दौरा कर चुके हैं.

Trending news