हार्दिक, सूर्या नहीं हुए फिट, तो कौन होगा अफगानिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज का कप्तान ?
Advertisement

हार्दिक, सूर्या नहीं हुए फिट, तो कौन होगा अफगानिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज का कप्तान ?

Team India T20 Squad: भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. लेकिन इस सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव नहीं खेलेंगे, क्योंकि दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं, ऐसे में टीम के लिए कप्तानी कौन करेंगे ?   

 

हार्दिक, सूर्या नहीं हुए फिट, तो कौन होगा अफगानिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज का कप्तान ?

Team India Squad: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे के बाद अब अपने घर में मुकाबले खेलेंगे.टीम इंडिया सबसे पहले पड़ोसी देश अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. फिर इसके बाद इंग्लैंड के साथ खिलाफ मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत और अफगानिस्तान ( IND vs AFG ) के बीच टी20 सीरीज का आगाज 11 जनवरी ( गुरुवार ) से होगा . जबकि भारत और इंग्लैंड के बीच रेड बॉल सीरीज 25 जनवरी से खेली जाएगी. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का नेतृत्व कौन करेगा ये सबसे सवाल बड़ा सवाल है? क्योंकि हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव चोटिल हैं.   

हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव इंजर्ड हैं, इसलिए दोनों का अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना न के बराबर है. इन दोनों खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी ने टीम सेलेक्टरों के लिए दुविधा पैदा कर दी है. सेलेक्टर के लिए आगामी  पांच महीना काफी अहम है, क्योंकि टीम इंडिया को टी20 विश्व कप भी खेलना है. ऐसे में चीफ सेलेक्टर के लिए ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है. अब सवाल यह है कि भविष्य को देखते हुए किसी युवा खिलाड़ी भारत दांव खेलती है या नहीं.

जानकारी के मुताबिक सेलेक्टरों के लिए ये फैसला काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है, क्योंकि रोहित शर्मा और विराट कोहली  ने बोर्ड को पहले बता दिया है कि वे टी20 सीरीज में मौजूद नहीं रहेंगे. दोनों ही दिग्गज बल्लेबाज 2022 में हुए विश्व कप के बाद एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. अगर रोहित की वापसी अफगानिस्तान के खिलाफ होती है तो टीम इंडिया निश्चित तौर पर उनकी ही कप्तानी में खेलेगी. लेकिन रोहित की वापसी की संभावनाएं न के बराबर है.   

टी20 वर्ल्ड कप के बाद इन तीन खिलाड़ियों ने संभाली टीम की कमान
बता दें कि पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ज्यादातर मुकाबलों में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने टीम के लिए कप्तानी की है. इस वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया ने टोटल 26 मैच खेले हैं. लेकिन बीसीसीआई ने इस दौरान तीन कप्तान बदले. टी20 वर्ल्ड कप के बाद पंड्या ने टीम की कमान संभाली. लेकिन आयरलैंड दौरे पर चोट से ऊबर कर लंबे दिनों बाद टीम में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कपतान बनाया. जबकि एशियन गेम्स ने  बोर्ड ने एक अलग टीम बनाई थी, जीसकी अगुआई ऋतुराज गायकवाड कर रहे थे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने कमान संभाली थी

इन तीन नामों पर कर सकते हैं विचार 
रोहित शर्मा का हालिया फॉर्म देखा जाए तो शानदार रहा. भारत की मेजबानी में खेली गई वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने जबरदस्त खेल दिखाया था. भारत ने लगातार 10 मैचों में जीच दर्ज की थी. लेकिन खिताबी मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में रोहित शर्मा की दावेदारी अफगानिस्तान के खिलाफ काफी मजबूत दिख रही है. वैसे भी रोहित दावा पेश करते हैं बोर्ड के लिए उसे नजरअंदाज करना मुश्किल होता.   अगर सेलेक्टर रोहित को कप्तानी नहीं देते हैं तो उनकी जगह ऑलरउंडर रवींद्र जडेजा, ऑपनर बल्लेबाज शुभमन गिल या फिर श्रेयस अय्यर के नामों पर विचार करना होगा.     

भारत बनाम अफगानिस्तान सीरीज का शेड्यूल ( IND vs AFG T20 Series Schedule )
पहला T20: 11 जनवरी,( मोहाली )
दूसरा T20: 14 जनवरी, ( इंदौर )
तीसरा T20: 17 जनवरी,  ( बेंगलुरु )

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज  ( IND vs ENG Test Series Schedule )
1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, ( हैदराबाद )
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी,  ( विशाखापट्टनम )
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी,( राजकोट )
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, ( रांची )
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, ( धर्मशाला  )

Trending news