एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टीम, तो फिर कैसे लेगी टूर्नामेंट में हिस्सा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1400822

एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टीम, तो फिर कैसे लेगी टूर्नामेंट में हिस्सा?

Asia Cup 2023 के लेकर बड़ी खबर यह है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने कहा है कि हम एशिया कप 2023 पाकिस्तान की बजाए न्यूट्रल जगह पर कराने की अपील करेंगे. 

File PHOTO

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah) ने मंगलवार को साफ किया है कि भारतीय टीम अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और टूर्नामेंट को किसी न्यूट्रल जगह पर कराये जाने की मांग करेगी. इसके अलावा एशिया कप 2023 को 20-20 फॉर्मेट की 50-50 फॉर्मेट में खेला जाएगा. भारत में आयोजित होने वाले वर्ल्डकप से पहले खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गयी है. वार्षिक आम बैठक (AJM) के बाद जय शाह ने कहा, "हमने फैसला किया है कि हम पाकिस्तान नहीं जाएंगे. हम न्यूट्रल जगह पर खेलेंगे."

शाह को इस एजीएम में दूसरे कार्यकाल के लिए सेक्रेटरी के तौर पर फिर से चुना गया. वह एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के भी अध्यक्ष हैं. इससे पहले भी एशिया कप का आयोजन न्यूट्रल जगह पर कराया जा चुका है. इसी साल होने वाले एशिया की मेजबानी श्रीलंका के पास थी लेकिन आर्थिक संकट जूझ रहे श्रीलंका ने यह टूर्नामेंट की मेजबानी करने में असमर्थता जताई थी जिसके बाद Asia Cup 2022 UAE में कराया गया था. 

यह भी देखिए: T20 World Cup: मेलबर्न में होगा भारत-पाक महामुकाबला, जानिए क्या कहते हैं पुराने रिकॉर्ड

पाकिस्तान क्यों नहीं जाना चाहती भारतीय टीम
भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव की वजह से सिर्फ एशिया कप और ICC के टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे से खेलती हैं. दोनों टीमों ने पिछले महीने एशिया कप में दो बार एक-दूसरे का सामना किया था. अब दोनों टीमें 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भिड़ेंगी. इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच दो तरफा सीरीज नहीं होती. आखिरी बार भारत ने साल 2008 में पाकिस्तान में मुकाबला खेला था. इसी साल मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं गई है.

यह भी देखिए: BCCI President: रॉजर बिन्नी बने BCCI अध्यक्ष, गांगुली की ली जगह

वनडे फॉर्मेट में लौटेगा एशिया कप
बता दें इस साल एशिया कप 20-20 फॉर्मेट में खेला गया है लेकिन 2023 में यह टूर्नामेंट 50-50 फॉर्मेट में खेला जाएगा. इससे पहले भी एशिया कप 50-50 फॉर्मेट में खेला जाता था लेकिन साल 2016 में बांग्लादेश में होने वाले टूर्नामेंट को टी20 फॉर्मेट में तब्दील कर दिया था. 

Trending news