घर की बात घर में रहेगी, BJP के एक दूसरे नेता का बेटा ही संभालेगा BCCI सच‍िव जय शाह की विरासत!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404580

घर की बात घर में रहेगी, BJP के एक दूसरे नेता का बेटा ही संभालेगा BCCI सच‍िव जय शाह की विरासत!

BCCI New Secretary: बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह 27 अगस्त को आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. वो इस पद के लिए निर्विरोध चिने गए हैं. शाह 1 दिसंबर को मौजूदा ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. ऐसे में सवाल है कि उनकी जगह BCCI का सेक्रेटरी (सच‍िव) का पद कौन  संभलेगा. आइए जनाते हैं इस पद के लिए कौन सबसे मजबूत दावेदार है.

 

घर की बात घर में रहेगी, BJP के एक दूसरे नेता का बेटा ही संभालेगा BCCI सच‍िव जय शाह की विरासत!

Rohan Jaitley New BCCI Secretary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सेक्रेटी जय शाह का क्रिकेट जगत में रुतबा और कद दोनों बढ़ गया है. वह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के निर्विरोध अगले चेयरमैन चुने गए हैं. इसी के सथ 35 साल की उम्र में जय शाह ने इस पद को संभालकर एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है. वह इस पद पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के शख्स बन गए हैं. जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र एप्लीकेंट थे. ऐसे में कोई इलेक्शन नहीं हुआ और जय शाह निर्विरोध चुन लिए गए. 

अब चूंकि जय शाह मुंबई की जगह ICC दफ्तर दुबई में काम करते हुए दिखाई देंगे, ऐसे में सवाल है कि उनकी जगह BCCI का सेक्रेटरी (सच‍िव) का पद कौन  संभलेगा. आइए जनाते हैं इस पद के लिए कौन सबसे मजबूत दावेदार है.

 

जय शाह कब संभालेंगे जिम्मेदारी?
न्यूजीलैंड के 62 साल के मौजूदा ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. वह लगातार दो बार से इस पद पर काबिज थे, लेकिन हाल ही में उन्होंने तीसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी करने से खुद को अलग कर लिया था. जय शाह इसी साल के आखिर यानी 1 दिसंबर को पद संभालेंगे. ऐसे में खेल की सबसे बड़ी संस्था ICC के चेयमैन का पद संभालने के बाद 2019 से BCCI सेक्रेटरी पद आसीन जय शाह को ये पद छोड़ना होगा.

जय शाह के ICC चेयरमैन बनने के बाद ये चर्चाएं तेज हो गई है कि बीसीसीआई का अगला सेक्रेटरी कौन बनेगा. दरसअसल, इस पद के लिए जो सबसे मजबूत दावेदार निकलकर सामने आया है वो रोहन जेटली है.

यह भी पढ़ें:- जहीर खान को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, गौतम गंभीर की ली जगह

कौन हैं रोहन जेटली? ( Who is Rohan Jatley )
दरअसल, क्रिकेट प्रशासन में एक्टिव  द‍िल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के मौजूदा अध्यक्ष रोहन जेटली के अगले BCCI सचिव बनने की संभावना सबसे मजबूत है. जेटली  साल 2023 में दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष के रूप में दोबारा निर्विरोध चुने गए थे. वह इससे पहले साल में 2020 में DDCA के अध्यक्ष बने थे.

रोहन जेटली भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली के बेटे हैं. उन्होंने ने कानून की पढ़ाई की है. रोहन जेटली ने  कॉर्नेल यून‍िवर्स‍िटी न्यूयॉर्क से मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम) में डिग्री ली है. फिलहाल वह सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया और दिल्ली हाइकोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं. 

Trending news