">Zaheer Khan IPL 2025: जहीर खान को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, गौतम गंभीर की ली जगह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404527

Zaheer Khan IPL 2025: जहीर खान को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, गौतम गंभीर की ली जगह

Zaheer Khan News: भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज जहीर खान को अहम जिम्मेदारी मिली है. उन्होंने टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर की जगह ले ली है. बाएं हाथ के गेंदबाज को लखनऊ सुपर जायंट्स ने बतौर मेंटोर टीम के साथ जोड़ा है. इससे पहले जहीर मुंबई इंडियंस के साथ काम कर रहे थे.   

Zaheer Khan IPL 2025: जहीर खान को लेकर हुआ बड़ा ऐलान,  गौतम गंभीर की ली जगह

Zaheer Khan IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 सीजन को लेकर सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मेगा ऑक्शन को लेकर फ्रेंचाइजियों में कुछ नियमों को लेकर खींचतान जारी है, लेकिन इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने तरकश में एक नया तीर जोड़ लिया है.  LSG ने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान को जोड़ा है. इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ बतौर मेंटॉर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. इस तरह जहीर ने LSG के मेंटॉर के रूप में भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर की जगह ले ली है. गंभीर ने पिछले साल टीम का साथ छोड़कर  कोलकाता नाइट रइडर्स के साथ काम किया और केकेआर को ट्रॉफी दिलाई. LSG ने बुधवार, 28 अगस्त को कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जहीर को नए मेंटॉर के रूप में नियुक्त करने का ऐलान किया.

गौतम गंभीर फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ शुरुआत से ही मेंटॉर थे और लगातार 2 सीजन तक टीम के लिए ये जिम्मेदारी संभाली. इन दोनों सीजन में LSG ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया. हालांकि, गंभीर ने पिछले साल टीम का साथ छोड़ दिया था और और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ बतौर मेंटॉर ज्वाइन किए थे. गंभीर ने अपनी मेंटोरशिप में  केकेआर को आईपीएल 2024 का चैंपियन बनवाया. वहीं, LSG इस सीजन में प्लेऑफ मे जगह बनाने में असफल रही. ऐसे में फ्रेंचाइजी ने फिर से मेंटॉर को नियुक्त करने का फैसला किया और जहीर खान को अपने साथ जोड़ा. 

IPL में इन अहम पदों पर निभाई है जिम्मेदारी
करीब 15 साल भारत के लिए खेलने वाले जहीर खान का इंटरनेशनल करियर शनादर रहा है.  उन्होंने अकेले अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जीतवाए हैं. बाएं हाथ तेज गेंदबाज ने अपने डेढ़ दशक के लंबे करियर में भारत के लिए 600 विकेट चटकाए हैं. वहीं,  आईपीएल में 100 मैच खेलने वाले इस दिग्गज के पास कई सालों से आईपीएल में सपोर्ट स्टाफ के तौर पर काम करने का अनुभव है.  

यह भी पढें:- पाकिस्तान का नया प्रयोग, दूसरे टेस्ट के लिए इन 2 खिलाड़ियों को टीम में किया शामिल

जहीर खान का ऐसा रहा है इंटरनेशनल करियर
उन्होंने इस दौरान काफी ज्यादा समय मुंबई इंडियंस के साथ बिताया. वो MI के लिए कुछ साल पहले डाइरेक्टर ऑफ क्रिकेट के पद पर नियुक्त हुए थे. इसके बाद साल 2022 में फ्रेंचाइजी ने उन्हें प्रमोट कर ग्लोबल हेड ऑफ डेवलपमेंट बनाया था. इस पद पर करीब 2 साल तक रहने के बाद जहीर ने 28 अगस्त को अधिकारिक तौर पर लखनऊ का दामन ताम लिया.

45 साल के जहीर खान ने बारत के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे और 100 आईपीएल मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 600 से ज्यादा विकेट लिए. जहीर ने टेस्ट में  311, वनडे में 282 और 100 आईपीएल मैचों में 102 विकेट हासिल किए हैं. भारत की मेजबानी में 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप में भी जहीर खान ने सबसे ज्यादा विकेट लेना का कीर्तिमान बनाया था. जहीर ने अपने इस प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया की जीत तय की थी. इसके अलावा वह आईपीएल में वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली डेयरडेविल्स (कैपिटल्स) और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं.

Trending news