Teeth Cavities: दातों को कैविटी से बचाना चाहते हैं तो आज से शुरू करे दें ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1634079

Teeth Cavities: दातों को कैविटी से बचाना चाहते हैं तो आज से शुरू करे दें ये काम

Teeth Cavities: दातों की समस्या से परेशान होने से बचना चाहते हैं तो आज से ही हमराी बताई हुई चीजों का खास तौर पर ध्यान रखना शुरू कर दें. आइये जानते हैं टीथ कैविटी से बचने का तरीका

Teeth Cavities: दातों को कैविटी से बचाना चाहते हैं तो आज से शुरू करे दें ये काम

Teeth Cavities: कैविटी एक ऐसी समस्या है जिससे काफी लोग परेशान हैं. ये केवल बड़े उम्र के लोगों बल्कि जवान और बच्चों में भी हो रही है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खें अपनाते हैं. हम आपके लिए कैविटी से बचने के कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर कैविटी क्या होती है (What is Teeth Cavity)? बता दें कैविटी एक तरह का सुराख है जो दातों में हो जाता है. अकसर लोग खाना खाने के बाद मुंह को पीने से नहीं धोते हैं. ऐसे में खाना चिपका रह जाता है और बैक्टीरिया चिपकने लगते हैं, और वह दातों के इनेमल को खराब कर देते हैं. कैविटी का  इलाज करने के लिए दांत से सड़े हुए हिस्से को काट दिया जाता है और डॉक्टर्स इसमें फिलिंग कर देते हैं. जिसकी वजह से दर्द नहीं होता है और खाना सही चबने लगता है.

दातों में कैविटी को कैसे रोकें

कैविटी को रोकने के लिए हम आपको खास टिप्स देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं. 
- कैविटी की समस्या ना हो इसके लिए रोजाना सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश की आदत डाल लें.
- फ्लोराइड युक्त ब्रश करें, और सर्कुलर मोशन में करें. इससे आपके दातों के कौने-कौने में छिपी गंदगी हच जाएगी

ब्रश करने जितना जरूरी है ये काम

जितना आप ब्रश को तर्जी देते हैं उतना ही फ्लेसिंग को भी तर्जी दें. जिन लोगों को फ्लोसिंग के बारे में नहीं पता है उनको बता दें फ्लोसिंग धागे की मदद से की जाती है. ये मसूड़ो के पास फंसी गंदगी को हटाने का काम करती है. जहा टूथ ब्रश नहीं पहुंच पाता है वहां फ्लॉसिंग पहुंच जाती है.

चीनी खाने के बाद करें ये काम

अगर आपको मीठा खाने का शौक है तो हमेशा मीठा खाने के कुछ देर बाद अपने दातों को पानी से साफ करें. रात में मीठा खाने से बचें, अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे खाने के बाद ब्रश करके सोया करें. इसके साथ नियमित तौर पर अपना डेंटल चेकअप कराया करें.

ये चीज दातों के लिए जहर है

जो लोग स्मोकिंग करते हैं या पिर तंबाकू खाते हैं उन्हें दातों की समस्या होने की संभावना काफी होती है. ऐसे में तंबाकू के सेवन से बचना चाहिए.

Trending news