IND और ENG में किसका पलड़ा भारी, सेमीफाइनल में कौन मारेगा बाजी, दिग्गज से जानिए इन सवालों के जवाब !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2309731

IND और ENG में किसका पलड़ा भारी, सेमीफाइनल में कौन मारेगा बाजी, दिग्गज से जानिए इन सवालों के जवाब !

IND vs ENG Preview: इंग्लिश टीम टी20 वर्ल्ड कप बरकरार रखने वाली पहली टीम बनने के इरादे से इस टूर्नामेंट में आई है, वहीं फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में हर मैच जीतकर ट्रॉफी की मजबूत दावेदारी पेश की. अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में दोनों भिड़ंत होने वाली है, लेकिन इस अहम मुकाबले में भारत की जीतने की संभावना और दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है. आइए इन इन तमाम सवालों के जवाब जानते हैं.

IND और ENG में किसका पलड़ा भारी, सेमीफाइनल में कौन मारेगा बाजी, दिग्गज से जानिए इन सवालों के जवाब !

IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया भिड़ंत डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगी. यह मुकाबला गुरुवार ( 27 जून ) को गयाना के जॉर्जटाउन के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम रविवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में फाइनल मैच में उतरेगी.

इंग्लिश टीम टी20 वर्ल्ड कप बरकरार रखने वाली पहली टीम बनने के इरादे से इस टूर्नामेंट में आई है, वहीं फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में हर मैच जीतकर ट्रॉफी की मजबूत दावेदारी पेश की. पिछली बार जब ये दोनों टीमें 2022 में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, तो इंग्लैंड ने एडिलेड ओवल में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर फाइनल में जगह पक्की की थी, जहां उन्होंने पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था.

लेकिन इस बार इंग्लैंड टीम की फाइनल की राह आसान नहीं लग रही है, क्योंकि भारतीय टीम इस वक्त अलग ही नजर आ रही है. वहीं,  भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह का मानना है कि इस मुकाबले में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.  बता दें कि रोबिन सिंह  2007 से 2009 तक टीम इंडिया के फील्डिंग कोच के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभाली है.

इस अहम मुकाबले में भारत की संभावना और दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है, इन तमाम सवालों के जवाब रोबिन सिंह ने दिए हैं.

प्रश्न: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 92 रन बनाए. अब वह सेमीफाइनल में इंग्लैंड के गेंदबाजों को परेशान करने में बल्ले से कितने महत्वपूर्ण होंगे?

उत्तर: हम जानते हैं, सेंट लूसिया एक अच्छा बल्लेबाजी विकेट था, और यह किसी भी चीज से ज्यादा उनकी बल्लेबाजी शैली के अनुकूल था. बेशक, उन्होंने अच्छा खेला. यह अब तक की खास पारियों में से एक थी और शायद इस वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक.

जैसा कि मैंने पहले कहा, ऑपनर बल्लेबाज बहुत अहम हैं. मुझे उम्मीद है कि विराट कोहली भी आकर ऐसा ही काम कर सकते हैं, क्योंकि मुझे लगता है कि ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया की सफलता के लिए बहुत अहम हैं. इसलिए अगर इनमें से कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर रहता है, तो मुझे लगता है टीम एक अच्छा टोटल खड़ा करेगी.

2. प्रश्न: इंग्लिश कप्तान जोस बटलर और फिलिप साल्ट अपनी टीम के लिए बड़ी पारियां खेल रहे हैं.  गयाना में इंग्लैंड के लिए ये दोनों बल्लेबाज कितने अहम होंगे?

उत्तर: टीम इंडिया के पास एक अच्छी और लंबी बल्लेबाजी लाइनअप है. इसलिए अगर वे बोर्ड पर टोटल अच्छा  नहीं लगाते हैं, तो मुझे पूरा यकीन है कि भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को संभाल सकता है.  इसलिए उन्हें बोर्ड पर अच्छा स्कोर लगाना होगा.

मुझे लगता है कि बटलर यकीनी तौर पर एक अहम बल्लेबाज होंगे. टी20 में पहले दो या तीन खिलाड़ी हमेशा अहम होते हैं. अगर हम इसमें कुछ सुधार कर पाते हैं, क्योंकि भारत के पास एक अच्छी गेंदबाजी लाइनअप है, खासकर बीच के ओवरों में, तो यह टीम इंडिया के पक्ष में मैच जीतने में बहुत बड़ा अंतर पैदा करेगा.

अगर रोहित और कोहली हमें अच्छी शुरुआत दे सकें और उनमें से कोई एक पारी की आखिरी तक बल्लेबाजी कर सके तो मुझे लगता है कि हम गेंदबाजों के लिए अच्छा मंच तैयार कर देंगे.

3. प्रश्न: बारिश और आंधी की वजह से सेमीफाइनल मुकाबले पर असर पड़ने की काफी चर्चा हो रही है. इससे टीम इंडिया के लिए उनके फैसला लेने और रणनीतियों के मामले में समीकरण कैसे बदलेगा?

उत्तर: गयाना में, कई बार सतह विकेट जोखिम भरे हो सकते हैं. कभी-कभी यह थोड़ा कम रहता है. यह उतनी अच्छी सतह नहीं है जितनी कि कोई सोच सकता है. इसलिए, वह मैदान थोड़ा मुश्किल है, और मौसम की स्थिति एक बड़ी भूमिका निभा सकती है. मुझे लगता है कि आपको मैच के दिन यह देखना होगा स्थितियां कैसी हैं, और मुझे लगता है कि टॉस अहम फैक्टर होगा.

Trending news