फिल्मों में राजेश खन्ना को पिटता देख रोने लगती थीं रीना रॉय, बाद में साथ में किया काम
Advertisement

फिल्मों में राजेश खन्ना को पिटता देख रोने लगती थीं रीना रॉय, बाद में साथ में किया काम

1970-80 के जमाने की अभिनेत्री रीना रॉय ने कहा है कि कभी वह स्कूली छात्रा के तौर पर राजेश खन्ना के घर के बाहर खड़ी होकर घंटों उनके बाहर आने का इंतजार करती थी.

रीना रॉय और राजेश खन्ना

मुंबईः 1970 और 80 के दशक में बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड अभिनेत्रियों में से एक रीना रॉय भी कभी राजेश खन्ना और जितेंद्र की एक झलक पाने के लिए उनके बंगले के बाहर घंटों इंतजार करती रहती थी. बाद में उन्होंने राजेश खन्ना और जितेंद्र दोनों के साथ फिल्मों में काम किया, जो आगे चलकर हिंदी सिनेमा के स्क्रीन पर हिट जोड़ी साबित हुई. 66 वर्षीय अभिनेत्री रीना रॉय ने शनिवार को एक इंटरव्यू के दौरान अपने संघर्ष के दिनों के यादे साझा की हैं. 

राजेश खन्ना के घर के बाहर घंटों इंतज़ार करती थी
अभिनेत्री रीना रॉय ने कहा कि एक आम इंसान की तरह वह भी बचपन में काफी संवेदनशील बच्ची थीं, जो फिल्मों में अपने चहेते सितारों को किसी संकट में घिरा देखने के बाद भावुक होकर रोने लगती थी. रीना राय ने कहा, "मैं स्कूल के बाद राजेश खन्ना की एक झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर घंटों इंतज़ार करती थी. मैं राजेश खन्ना की फिल्मों के गानों पर नाचती थी और जब उनके साथ कोई नाइंसाफी होती थी तो मैं परेशान होकर रोने लगमी थी. मेरी मां को ये इतना बुरा लगता था कि उन्होंने मुझे अपने साथ फिल्मे देखने ले जाना बंद कर दिया था.’’ 

राजेश खन्ना और जितेंद्र के साथ कई हिट फिल्में दी 
रीना राय ने कहा, "मैंने 'धनवान’, 'आशा ज्योति’ और 'धरम खाता’ में राजेश खन्ना के साथ काम किया था, जो हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टारों में से एक थे.’’ रीना रॉय ने जितेन्द्र के साथ, 12 सुपरहिट फ़िल्में की थीं, जिनमें से सबसे यादगार 'नागिन’ फिल्म थी. रीना रॉय ने कहा कि जब वह जितेंद्र से पहली बार उनकी फिल्म ’जैसे को तैसा’ की शूटिंग के दौरान मिलीं तो वह एकदम से सरपराईज हो गईं. उन्होंने कहा, "जब जितेंद्र मेरे सामने आए तो मैं चौंक गई, मैं सोचा क्या यह असली हैं?’’ रीना रॉय ने कहा, " जब हमने शूटिंग शुरू की तो उन्होंने मुझे सहज महसूस कराया और आखिर में हमारे बीच बहुत अच्छा तालमेल बन गया था. हमारी साथ में पहली फिल्म 'जैसे को तैसा’ थी और वह सुपरहिट साबित हुई. 'नागिन’ और उनके साथ मेरी लगभग हर फिल्म सुपरहिट रही.’’ दोनों ने 'उमर कैद’, 'उधर का सिंदूर’, 'अपनापन’, 'जियो या जीने दो’, 'जमानत’, 'अर्पण’ और 'प्रेम तपस्या’ जैसी फिल्मों में भी साथ काम किया.

इन बड़े सितारों के साथ किया काम 
रीना रॉय ने कहा, "जीतू जी वक्त के बहुत पाबंद थे. वह मेरे प्रति बहुत केयरिंग थे. वह कहते थे कि सीमित खाना खाओ, व्यायाम करो. वह हेल्थ कॉन्शस थे. हम उनके सामने मिठाई नहीं खाते थे, उसे लेकर चुपचाप मेकअप रूम में चली जाती थी. राजेश खन्ना से लेकर सुनील दत्त, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा तक, रॉय ने अपने करियर में शीर्ष सितारों के साथ काम किया है. उन्होंने कहा, "मेरे सभी के साथ बहुत अच्छे संबंध थे. मैं बेहद चुलबुली और बातूनी थी. मेरे अंदर कोई अहंकार नहीं था. मैं फिल्म उद्योग में अपनी यात्रा से संतुष्ट और खुश हूं.” 

नरगिस दत्त ने दिया था पहला काम 
रीना रॉय ने अभिनय करने के लिए स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी थी. नरगिस दत्त ने पहली बार उन्हें एक फिल्म के लिए ब्रेक दिया था हालांकि वह परियोजना विफल साबित हुई थी. रीना रॉय ने कहा, : बिना किसी संघर्ष के, मुझे नरगिस जी द्वारा चुना गया था जब मैं सड़क पर खेल रही थी. मुझे लगता है कि मैं खुशनसीब हूं. वे 'रेशमा और शेरा’ के बाद अपने होम प्रोडक्शन के लिए एक फिल्म बनाने की योजना बना रही थीं, लेकिन तब नरगिस और सुनील दत्त ने 'जख्मी’ के लिए मेरी सिफारिश की थी.’’ रीना रॉय ने आखिर में बीआर इशारा की 'जरूरत’ फिल्म के साथ अपने करिअर की शुरुआत की. 

पाकिस्तानी क्रिकेटर से की शादी फिर हो गया तलाक 
अभिनेत्री रीना रॉय ने 1983 में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान के साथ शादी के बाद फिल्मों से ब्रेक ले लिया था. तलाक के बाद 1992 में जब वह भारत लौटीं, तो उन्होंने जितेंद्र के साथ 'आदमी खिलोना है’ के साथ हिंदी फिल्मों में वापसी की थी. बाद में उन्होंने सनी देओल की 'अजय’, अजय देवगन की 'गैर’ और 'रिफ्यूजी’ जैसी फिल्मों में काम किया, जिसमें अभिषेक बच्चन और करीना कपूर खान की फिल्मी करिअर की शुरुआत हुई थी. रॉय लगभग दो दशक से ज्यादा वक्त से काम से दूर हैं, लेकिन वह एक खुशहाल जिंदगी जी रही हैं. उनका फोकस अपनी बेटी के साथ वक्त बिताने पर है. 

Zee Salaam

Trending news