क्या अखिलेश सरकार की तरह PM योजना के तहत स्टूडेंट्स को मिल रहे फ्री लैपटॉप; AICTE ने बताया सच
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2216434

क्या अखिलेश सरकार की तरह PM योजना के तहत स्टूडेंट्स को मिल रहे फ्री लैपटॉप; AICTE ने बताया सच

AICTE Rejects Fake News: अधिकारी ने कहा कि, हम सभी से अपील करते हैं कि, सरकारी स्कीमों और पहलों के बारे में सही जानकारी के लिए सिर्फ अथॉराइज्ड चैनलों की आधिकारिक घोषणाओं पर ही यकीन करें. किसी भी स्पष्टीकरण या पूछताछ के लिए एआईसीटीई जनसंपर्क विभाग से राब्ता करें. 

क्या अखिलेश सरकार की तरह PM योजना के तहत स्टूडेंट्स को मिल रहे फ्री लैपटॉप; AICTE ने बताया सच

AICTE Free Laptop Yojana 2024: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ( AICTE) ने स्टूडेंट के लिए पीएम मुफ्त लैपटॉप स्कीम के सिलसिले में फैलाई जा रही झूठी और गुमराह करने वाली खबरों का खंडन किया है. हाल ही में कुछ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर कई गलत खबरें सामने आई हैं, जिनमें ऐसी स्कीम शुरू होने का गलत दावा किया गया है. ये खबरें स्टूडेंट को एआईसीटीई वेबसाइट लिंक के जरिए से इस स्कीम के लिए अप्लाई करने का सुझाव देती हैं. जबकि, भारत सरकार या एआईसीटीई द्वारा ऐसी कोई स्कीम शुरू नहीं की गई है.
 
कुछ न्यूज वेबसाइट पर गलत जानकारी: AICTE
इस मामल में  AICTE के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि, परिषद ऐसी किसी भी स्कीम के अस्तित्व से साफ तौर से खारिज करता है. स्टूडेंट के लिए पीएम मुफ्त लैपटॉप स्कीम का कोई ऑफिशियली ऐलान या कार्यान्वयन नहीं किया गया है. अधिकारी ने कहा कि, हमारे नोटिस में आया है कि, कुछ न्यूज वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गैर-जिम्मेदाराना तरीके से इस गलत सूचना को फैला रहे हैं. ऐसी खबरें पूरी तरह से काल्पनिक और गुमराह करने वाली हैं. इनसे स्टूडेंट और पेरेंट्स के साथ ठगी या धोखे के वाक्यात भी पेश आ सकते हैं. इसलिए,लोगों को ऐसी खबरों से अलर्ट भी रहना चाहिए.

 स्टूडेंट से सावधानी बरतने की अपील
ऑफिसर ने कहा कि, इस तरह के बेबुनियाद दावों का प्रसार न सिर्फ स्टूडेंट को गुमराह करता है बल्कि प्रामाणिक सरकारी पहल की विश्वसनीयता को भी कमजोर करता है. इससे तलबा के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी होने का भी खतरा रहता है. हम स्टूडेंट और अवाम से सावधानी बरतने और जानकारी पर यकीन करने या शेयर करने से पहले उसे विश्वसनीय स्रोतों से अटेस्ट करने की अपील करते हैं. इसके अलावा हम न्यूज वेबसाइटों और मीडिया संस्थानों को असत्यापित न्यूज पेपर को प्रकाशित करने या प्रचारित करने के प्रति सावधान करते हैं.

सही जानकारी लें: AICTE
अधिकारी ने कहा कि, हम सभी से अपील करते हैं कि, सरकारी स्कीमों और पहलों के बारे में सही जानकारी के लिए सिर्फ अथॉराइज्ड चैनलों की आधिकारिक घोषणाओं पर ही यकीन करें. किसी भी स्पष्टीकरण या पूछताछ के लिए एआईसीटीई जनसंपर्क विभाग से राब्ता करें. एआईसीटीई के मंजूरशुदा संस्थानों के तलबा और फैकल्टी सदस्यों से संबंधित सभी स्कीमें परिषद की वेबसाइट पर मुहय्या हैं. छात्र परिषद के लैंडलाइन नंबर से भी जानकारी हासिल की जा सकती है.

 

Trending news