Ashwagandha benefits: डायबिटीज पेशेंट के लिए तोहफा है अश्वगंधा; बढ़ती शुगर पर लगाएगा लगाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1478696

Ashwagandha benefits: डायबिटीज पेशेंट के लिए तोहफा है अश्वगंधा; बढ़ती शुगर पर लगाएगा लगाम

Ashwagandha benefits: अश्वगंधा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको अश्वगंधा के फायदे बताने वाले हैं, साथ ही बताएंगे कि आप अश्वगंधा का सेवन कब करें. तो चलिए जानते हैं.

Ashwagandha benefits: डायबिटीज पेशेंट के लिए तोहफा है अश्वगंधा; बढ़ती शुगर पर लगाएगा लगाम

Ashwagandha benefits: अश्वगंधा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पुराने जमाने से दवाई के तौर पर हो रहा है. आयुर्वेद में अश्वगंधा के फायदे के बारे में अच्छी तरह उल्लेख है. ये शरीर की कीई दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. ऐसा दावा किया जाता है कि अश्वगंधा डायबिटीज में फायदेमंद होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अश्वगंधा खाने से क्या होता है. इसके अलावा हम आपको अश्वगंधा खाने का सही तरीका और समय भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं.

अश्वगंधा के फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद है अश्वगंधा

अश्वगंधा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद मानी जाता है. ये शुगर लेवल को बैलेंस करने का काम करता है. जिन लोगों का शुगर लेवल हाई रहता है उनको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज पेशेंट्स अपने डॉक्टर की सलाह के बाद अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं.

शरीर को ताकत देती है अश्वगंधा

जो लोग दिन भर मेहनत भरा काम करते हैं और शाम आने पर उनकी ताकत पूरी तरह निचुड़ जाती है, उनके लिए अश्वगंधा एक तोहफा है. अश्वगंधा में कई ऐसी पौष्टिक चीजें पाई जाती हैं जो शरीर को ताकत देने का काम करती हैं. कई एथलीट्स को भी अश्वगंधा खाने की सलाह दी जाती है.

स्ट्रेस दूर करता है अश्वगंधा

आपको जानकर हैरानी होगी कि अश्वगंधा स्ट्रेस दूर करने का भी काम करता है. आपको बता दें जिन लोगों को स्ट्रेस रहता है उन्हें मोटापा, आंखों की रोशनी कम होना, भूख ना लगना, थकान महसूस होना और किसी काम को करने की इच्छा ना होना जैसी दिक्कतें घेर लेती हैं. इसके अलावा रिश्तों पर भी भारी असर पड़ता है.

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें और कब करें?

आमतौर पर अश्वगंधा पाउडर और कैप्सूल की फॉर्म में मार्किट में मिलता है. आप इसे पानी, दूध या फिर जूस के साथ ले सकते हैं. अब सवाल आता है कि अश्वगंधा का सेवन कब करें? आप अश्वगंधा का सेवन किसी भी वक्त कर सकते हैं. लेकिन इसे लेने का सबसे सही समय रात का माना जाता है. ध्यान रहे इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: अब ठंड में भी परफेक्ट दही जमाना होगा आसान; अपनाएं ये कारगर टिप्स

Trending news