Breakfast Tips: सुबह को आपके नाश्ते में क्या होना चाहिए? हमेशा रहेंगी हेल्दी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2054482

Breakfast Tips: सुबह को आपके नाश्ते में क्या होना चाहिए? हमेशा रहेंगी हेल्दी

Breakfast Tips: ब्रेकफास्ट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है.अकसर एक्सपर्ट्स हेल्दी और हेवी ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते हैं. लेकिन, ये हेल्दी और हेवी ब्रेकफास्ट क्या होता है? आइये जानते हैं.

Breakfast Tips: सुबह को आपके नाश्ते में क्या होना चाहिए? हमेशा रहेंगी हेल्दी

Breakfast Tips: "नाश्ता हमेशा हेल्दी और हेवी होना चाहिए." ये बात आपने अकसर एक्सपर्ट्स को कहते हुए सुना होगा. लेकिन, आखिर ये हल्दी और हेवी ब्रेकफास्ट क्या होता है? आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं. ताकि, आप फिट और हेल्दी रह सकें. नाश्ते को दिन भर का सबसे अहम मील माना जाता है. क्योंकि रात के खाने और नाश्ते में 8-9 घंटों का फर्क होता है और इस दौरान आपकी बॉडी को ज्यादा न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं तो सभी न्यूट्रिएंट्स आपकी बॉडी में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं.

शेक, जूस  या स्मूदी लेना कितना सही?

शेक, जूस या फिर स्मूदी का कभी-कभी सेवन करना सही रहता है. हालांकि, हर रोज इनका सेवन करने से आपको डाइजेस्टिव प्रॉब्लम हो सकती है. इसके अलावा इन चीजों में फायबर की मात्रा कम होती है , जिसकी वजह से यह इंसुलिन रजिस्टेंस की समस्या पैदा करते हैं. चलिए अब जानते हैं कि आखिर सुबह कैसा नाश्ता करना चाहिए.

हर रोज कैसा नाश्ता करना चाहिए?

हर रोज ऐसा नाश्ता करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में फाबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट हो. अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आपको खाना अपने आप हेवी और हेल्दी हो जाएगा. अब सवाल आता है कि आखिर आप यह कैसे कर सकते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कई ऐसे ऑप्शन लेकर आए हैं, जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं और अपने मील को हेल्दी और हेवी बना सकते हैं. आइये जानते हैं.

क्या हैं ब्रेकफास्ट ऑप्शन (Breakfast Options)

Meal-1: Chapati/Paratha+Sabzi+2Eggs+7-8Almonds
Meal-2: Omlette+Chapati+DryFruits-Apple/Any fruit
Meal-3: Oats+Any Fruit+Eggs+Dry Fruits
Meal-4: Milk+ Eggs+ Dry Fruits
Meal-5: Whey Protein+Fruit+Dry Fruits

ध्यान रहे अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है तो उसी हिसाब से अपने मील का चयन करें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी भी चीज को अपनी डाइट में इंट्रोड्यूज करें.

Trending news