भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस आया सामने, मरीज को किया गया आइसोलेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2420811

भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस आया सामने, मरीज को किया गया आइसोलेट

Monkeypox Virus: भारत में पहला एमपॉक्स का संदिग्ध केस सामने आया है. इसकी पुष्टि केंद्र सरकार ने रविवार को की. फिलहाल मरीज को एक हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है. बताया जा रहा है कि मरीज हाल ही में विदेश की सफर से लौट हैं.

 

भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस आया सामने, मरीज को किया गया आइसोलेट

Mpox Virus: पड़ोसी देश पाकिस्तान के बाद अब भारत में भी मंकीपॉक्स (एमपॉक्स ) का एक संदिग्ध मरीज की पुष्टि हुई है. मरीज को एक हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है. केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि एक युवक में मंकीपॉक्स (एमपॉक्स) के सिम्टम्स पाए गए हैं, जो देश में पहला एमपॉक्स का संदिग्ध मामला है. हेल्थ मिनिस्टरी ने अपने बयान में कहा कि जिस युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं, वह अभी हाल ही में संक्रमण प्रभावित देश की सफर करके भारत लौटे हैं.

मरीज की हालत स्थिर 
मंत्रालय ने कहा, "मरीज को एक हॉस्पिटल में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में उसकी हालत सामान्य  है" हालांकि, मंत्रालय ने यह नहीं बताया है कि युवक किस देश से सफर करके लौटा है. साथ ही वह कहां का रहने वाला है, इसका भी खुलासा नहीं किया गया है.

सरकार ने उठाए ये कदम
हेल्थ डिपार्टमेंट एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के ब्लड को टेस्ट लिए भेज दिया है. साथ ही मरीज के कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है. हेल्थ मिनिस्टरी ने कहा है कि मंकीपॉक्स को लेकर सरकार अलर्ट है और दूसरे देशों से सफर कर भारत आने वाले लोगों की निगरानी की जा रही है. 

यह भी पढ़ें:- वजन बढ़ाने के लिए सेलेब भी करते हैं ये 5 काम; तेजी से मिलते हैं रिजल्ट

 

मंकीपॉक्स के ये हैं लक्षण
बता दें, साल 2022 में एमपॉक्स का ग्लोबरल आउटब्रेक हुआ, जिसमें भारत समेत कई देश प्रभावित हुए. एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है जिसमें बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ स्किन पर दर्दनाक फोड़े हो जाते हैं. यह छूने से एक शख्स से दूसरे शख्स में फैलता है.

अफ्रीकी कॉन्टिनेंट में 650 लोगों की हो चुकी है मौत
इस साल की शुरुआत से अब तर पूरे अफ्रीकी कॉन्टिनेंट में एमपॉक्स के 5,549 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें से और 643 लोगों की मौत हो चुकी है. हेल्थ मिनिस्टरी ने कहा है कि चिंता की कोई वजह नहीं है और देश ऐसे इक्का-दुक्का मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

 

Trending news