Skipping Breakfast: क्या आप भी नहीं करते हैं सुबह नाश्ता? धीरे-धीरे इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2399139

Skipping Breakfast: क्या आप भी नहीं करते हैं सुबह नाश्ता? धीरे-धीरे इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Skipping Breakfast: कहते हैं कि, "नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह तो रात का खाता भिखारी की तरह खाना चाहिए." यानी व्यक्ति को कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन सुबह करना चाहिए.

 

Skipping Breakfast: क्या आप भी नहीं करते हैं सुबह नाश्ता? धीरे-धीरे इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

भागदौड़ वाली जिंदगी में एक हेल्दी लाइफ मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है. अच्छी लाइफस्टाइल के लिए दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते के साथ होनी चाहिए. लेकिन लोगों के पास समय की किल्लत होने के वजह से वे नाश्ता नहीं पर पाते या फिर कुछ भी अनहेल्दी खा लेते हैं, जिससे धीरे-धीरे उनका शरीर रोगों का घर बन जाता है.

सुबह का नाश्ता है जरूरी

पूरे दिन का सबसे जरूरी मील नाश्ता होता है. बेहद जरूरी है कि व्यक्ति भरपूर नाश्ता करे. दरअसल रात भर भूखे रहने के कारण सुबह शरीर डल हो जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को नाश्ता भरपूर करने की जरूरत होती है. इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है, जो कि शरीर को पूरा दिन एक्टिव रखता है. 

लंबे समय तक नाश्ता ना करने के नुकसान

लंबे समय तक सुबह नाश्ता न करता शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. दिन की सबसे जरूरी मील स्किप करने से व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे धीरे-धीरे उसका शरीर रोगों का घर बन जाता है. आइए इस खबर में जाते हैं कि लंबे समय तक नाश्ता न करने से कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है.

टाइप 2 डायबिटीज

सुबह के नाश्ते से शरीर को ग्लूकोज मिलता है, जिससे बॉडी में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है. अगर आप लंबे वक्त तक सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक बढ़ जाता है. 

चिड़चिड़ापन

लंबे समय तक सुबह नाश्ता न करने से सेरोटोनिन हार्मोन प्रभावित होता है. इस हार्मोन के प्रभावित होने से व्यक्ति के मूड पर असर पड़ता है. चिड़चिड़ापन, चिंता और डिप्रेशन तक के लक्षण व्यक्ति को महसूस होने लगते हैं.

दिल की बीमारी

नाश्ता न करने का असर दिल पर भी पड़ता है. नाश्ता ना करने से दिल का दौरा, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

वजन बढ़ना

अगर व्यक्ति पतला होने के लिए सुबह नाश्ता नहीं करता है, तो ये बिल्कुल गलत है. सुबह नाश्ता न करने से व्यक्ति का वजन घटने के बजाय बढ़ते का खतरा ज्यादा रहता है. अगर हम ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो लंच में ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिससे अनहेल्दी वजन बढ़ जाता है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

Trending news