Benefits of Dates: एक दिन में कितने खाएं खजूर? कई बीमारियों से रखता है दूर
Advertisement

Benefits of Dates: एक दिन में कितने खाएं खजूर? कई बीमारियों से रखता है दूर

खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करते है. इसके और भी बहुत से फायदे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि खजूर में पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए दिन में केवल 2 खजूर खाना ही काफी है. कहा जाता है कि अच्छे रिजल्ट के लिए इसे एक हफ्ते तक नियमित रूप से खाएं.

 

Benefits of Dates: एक दिन में कितने खाएं खजूर? कई बीमारियों से रखता है दूर

आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ और फिट रखना बेहद जरूरी है. कई बार समय की कमी के वजह से व्यायाम और योग करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में लोग अलग-अलग तरीके चुनते हैं. अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सही खान-पान जरूरी है. कई लोग स्वास्थ्य आहार के हिस्से के रूप में खजूर का उपयोग करते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने दिन की शुरुआत खजूर से करेंगे तो आप हमेशा फिट रहेंगे. खजूर देखने में जितना आकर्षक लगता है स्वाद में उतना ही मीठा होता है. इसलिए इन्हें हर कोई खाना पसंद करता है. खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आयुर्वेद में इनका उपयोग औषधियों के निर्माण में भी किया जाता है. 

पोषक तत्व
खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. एक अध्ययन के अनुसार, खजूर में सेलेनियम, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा और मैग्नीशियम सहित 15 खनिज होते हैं. वे कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं. खजूर में 23 अमीनो एसिड, पामिटोलिक, ओलिक, लिनोलिक, लिनोलेनिक एसिड जैसे असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं. खजूर दिल की सेहत के लिए भी लाङदायक होता है. खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आयरन, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. इससे कई प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं.

जानें कब और कितने खाएं खजूर?
खजूर में फ्रक्टोज होता है. जो आपको एनर्जी देने का काम करता है. खजूर का आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. सुबह-सुबह खजूर खाने से आपको ऊर्जा मिलेगी. इससे पेट के कीड़े भी मर जाते हैं. सुबह-सुबह खजूर खाने से शरीर के कुछ हिस्सों को साफ करने में मदद मिलती है. हृदय और लीवर भी स्वास्थ रहता है. खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की चमक बढ़ाता है और बालों की उम्र भी बढ़ाता है.इसके और भी कई फायदे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि खजूर में पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए दिन में केवल 2 खजूर खाना ही काफी है. कहा जाता है कि अच्छे परिणाम के लिए इसे एक हफ्ते तक नियमित रूप से खाएं.

नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Trending news