सिगरेट छोड़ते ही ओवरटाइम करना बंद कर देता है दिल, सेक्स लाइफ में भी होता है सुधार
Advertisement

सिगरेट छोड़ते ही ओवरटाइम करना बंद कर देता है दिल, सेक्स लाइफ में भी होता है सुधार

Changes after Quit Smoking: सिगरेट पीने वालो के लिए उसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आज हम इसे छोड़ने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. जिन्हें पढ़ने के बाद शायद आप छोड़ने का मन बना लें.

File PHOTO

How to quit cigarette: सिगरेट पीने के आदी ज्यादातर लोग उसे छोड़ना चाहते हैं लेकिन उनके लिए यह काम बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि वो सिगरेट पिए बगैर नहीं रह सकते. हालांकि यह काम मुश्किल हो सकता है लेकिन ना मुमकिन नहीं है. इस खबर हम आपको सिगरेट छोड़ने से होने वाले फायदों को बारे में बताएंगे. शायद इन फायदों को जानकर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना लें. हाल ही में हुई एक रिसर्च के नतीजे में ये बात सामने आई है कि स्मोकिंग छोड़ने के तुरंत बाद इंसान के शरीर में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं.

सिगरेट छोड़ने पर ये होती हैं दिक्कतें:
अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ लंग डिजीज की रिसर्च बताया गया है कि सिगरेट के बिना ली गई पहली सांस से ही शरीर में बेहतर बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. आने वाले हफ्तों और महीनों में शरीर में और भी सुखद बदलाव देखने को मिलते हैं. रिसर्च के मुताबिक कुछ लोगों के लिए एक बार में सिगरेट छोड़ना मुश्किल होता है. कुछ लोग जब सिगरेट पीना छोड़ते हैं तो वे याददाश्त, नींद और भूख में कमी का महसूस करते हैं. वहीं कुछ लोगों का वजन बढ़ने लगता है.

नोरा फतेही से डेटिंग की खबरों के बीच अनन्या को इग्नोर करते हुए चले गए आर्यन खान, देखिए VIDEO

लंबी और सेहतमंद जिंदगी:
रिसर्च में पता चला है कि ऐसा सिर्फ कुछ ही दिनों के लिए होता है. इसके बाद शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल सामान्य हो जाता है, जिसके बाद शरीर के अंग ठीक से काम करने लगते हैं. फिर, अगले दो से तीन हफ्तों में खून में बेहतरी आती है और फेफड़े ठीक से काम करना शुरू कर देते हैं. रिसर्च से यह भी पता चला है कि धूम्रपान छोड़ने से दिल की बीमारी, मानसिक बीमारी और कई तरह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

'मेरा दिल ये पुकारे आजा' फेम पाकिस्तानी लड़की से मुंबई के फैज़ान ने किया 'निकाह', देखिए

सेक्स लाइफ में होता है सुधार:
सिगरेट छोड़ने के एक बड़े फायदों में यह भी आता है कि इंसान का दिल ठीक से काम करने लगता है. क्योंकि जब इंसान सिगरेट पीता है तो उसको ऑक्सीजन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन ऐसे में सबसे ज्यादा आराम हार्ट को मिलता है. इसके अलावा अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको फिज़िकल रिलेशन के दौरान भी धूम्रपान छोड़ने के फायदे नजर आएंगे. क्योंकि ज्यादा सिगरेट पीने वालों की सेक्स लाइफ में कई तरह की दिक्कतें होती हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news