Prayer Bump Removal: नमाज़ पढ़ने से माथे पर क्यों आता है निशान, ये काम करने से तुरंत हट जाएगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1313784

Prayer Bump Removal: नमाज़ पढ़ने से माथे पर क्यों आता है निशान, ये काम करने से तुरंत हट जाएगा

Skin Care Tips: नमाज़ अदा करने से माथे पर काला निशान पड़ सकता है, जिसे अंग्रेजी में प्रेयर बंप (prayer bump removal) भी कहा जाता है. इस निशान को मिटाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care Tips: नमाज़ अदा करना हर मुसलमान का फर्ज़ है, लेकिन जो व्यक्ति पांचों वक़्त की नमाज़ अदा करते हैं, उनके माथे पर निशान (Prayer bump removal) बन जाता है. कुछ लोग इसे बेहद पाक मानते हैं और इसे एक तरह से नमाज़ी होने की निशानी भी माना जाता है. माथे और पांव के टखने में आए इस निशान को देखकर आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि शख्स पांच वक़्त का नमाज़ी है. हालांकि, नयी पीढ़ी के कुछ लोग इस निशान को लेकर सहज नहीं होते हैं, और इसे हटाने के तरीके भी खोजते रहते है. अगर नमाज़ अदा करने से आपके माथे पर भी निशान (prayer mark removal) पड़ गया है, तो इसे कुछ घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. आइए नमाज़ अदा करने से आने वाले माथे के निशान को मिटाने के घरेलू उपाय (home remedies to remove black mark on forehead) जानते हैं.

Skin Care: नमाज़ अदा करने से क्यों आता है माथे पर काला निशान
नमाज़ अदा करते हुए बार-बार सजदा किया जाता है. इस दौरान माथा कई बार जमीन पर रगड़ खाता है और उस जगह की स्किन सेल्स डैमेज होने लगती हैं. यही एक कारण है कि जो लोग पांचों वक़्त की नमाज़ पढ़ते हैं, उनके माथे पर अक्सर यह निशान देखने को मिलता है.

नमाज़ पढ़ने से माथे पर आने वाले निशान से कैसे बचें?
अगर आप माथे के इस निशान से बचाव करना चाहते हैं, तो नमाज़ अदा करते हुए माथे को ज्यादा घिसे नहीं. वहीं, जमीन पर माथा आने वाली जगह पर एक सॉफ्ट और बड़ा कपड़ा रख लें. जिससे माथे पर रगड़ ना खाएं. वहीं, अगर आपके माथे पर निशान आ चुका है, तो नीचे दिए तरीकों से उसे हटा सकते हैं.

नमाज़ अदा करने से आने वाला माथे का निशान कैसे हटाएं?

प्याज का रस
माथे पर जिस जगह काला निशान है, उस जगह प्याज का रस लगाएं. कुछ देर इस रस को लगा रहने दें और फिर चेहरा पानी से धो लें. रोजाना यह उपाय करने से माथे का निशान हट जाएगा. प्याज का रस निकालने के लिए प्याज के टुकड़ों को कद्दूकस कर लें और फिर उसे निचोड़कर रस निकाल लें.

नींबू का रस
काला निशान हटाने के लिए नींबू का रस भी उपयोग में लाया जा सकता है. आप नींबू के रस को रुई में लगाकर काले निशान वाली जगह पर लगाएं. करीब 10 मिनट हल्के हाथ से मसाज करें और फिर पानी से धो लें. कुछ दिन ऐसा करने से निशान हट जाएगा.

शहद और बेकिंग सोडा
नमाज़ पढ़ने के दौरान आने वाला माथे का निशान मिटाने के लिए शहद और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच ही बेकिंग सोडा मिलाएं. इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगाएं इसके ऊपर गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया रखें. रोजाना यह घरेलू उपाय अपनाने से माथे का निशान गायब हो जाएगा.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news