Omega 3 benefits: आज से लेना शुरू करें ओमेगा-3, शरीर में दिखेंगे ये 5 बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1642876

Omega 3 benefits: आज से लेना शुरू करें ओमेगा-3, शरीर में दिखेंगे ये 5 बड़े बदलाव

Omega 3 benefits: ओमेगा-3 हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये शरीर की कई दिक्कतों में लाभकारी होता है. ऐस में आज हम आपको ओमेगा-3 के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Omega 3 benefits: आज से लेना शुरू करें ओमेगा-3, शरीर में दिखेंगे ये 5 बड़े बदलाव

Omega 3 benefits: ओमेगा-3 फैटी एसिड के बारे में कुछ लोगों ने सुना होगा और कुछ लोगों ने नहीं. ये एक खास तरह का पौषक तत्व है खाने से मिलता है. यानी इसको शरीर खुदसे नहीं बनाता है. ओमेगा 3 के फायदे के बारे में बात करें ये जिन लोगों को डायबिटी, हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या में भी ओमेगा 3 काफी लाभकारी होता है. आज हम आपको ओमेगा-3 के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं..

ओमेगा-3 के फायदे (Omega-3 benefits)

स्किन के लिए फायदेमंद

ओमेगा-3 स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये स्किन में मौजूद सेल्स को हेल्दी रखता है. अगर आप रोजाना ओमेगा लेते हैं तो आपको स्किन हाइड्रेटिड रहेगी, इसके अलावा जिन लोगों को एक्ने की समस्या है उनके लिए भी ओमेगा-3 लाभकारी होता है.

नींद की समस्या को करता है दूर

जिन लोगों को नींद की समस्या है उनके लिए भी ओमेगा काफी लाभकारी होता है. कई रिसर्च में देखा गया है क ओमेगा लेने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है. 

आंखों के लिए फायदेमंद

आपको जानकारी के लिए बता दें वक्त से साथ आंखों की मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में आंख खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. ओमेगा-3 आंखों की मासपेशियों को कमजोर होने से बचाता है. जिसकी वजह से आंखें पूरी तरह से डैमेज नहीं होता है.

हार्ट के लिए काफी लाभकारी है ओमेगा-3

दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के कारण होती हैं. कई रिसर्च में देखा गया है कि फिश खाने से हार्ट की समस्याएं कम होती हैं. जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन लोगों को रोजाना ओमेगा 3 रिच फूड्स का सेव न करना चाहिए.

फैटी लिवर की समस्या को करता है दूर

ओमेगा-3 फैटी एसिड लिवर की समस्या को दूर करने का काम करता है. जो लोग फैटी लीवर की समस्या से परेशान हैं वह डॉक्टर की सलाह के बाद ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को सूजन रहती है उनके लिए भी ओमेगा काफी लाभकारी होता है.

ओमेगा-3 रिच फूड्स (ओमेगा-3 फूड्स)

- मछली
- अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स)
- चिया सीड्स (Chia Seeds)
- अखरोट (Walnuts)
- सोयबीन (Soybean)

Trending news