Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2401066
photoDetails0hindi

Diabetes: नैचुरली करें शुगर लेवल कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

शुगर मरीजों में खान-पान में गड़बड़ी के कारण शुगर लेवल बढ़ता-घटता रहता है. खान-पान को ठीक करके आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं.  

1/8

खारब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी होने से इंसान का शरीर बीमारी का घर बन जाता है. वहीं शुगर या मधुमेह भी उन में से एक बीमारी है. इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए हमें सही डाइट लेने की जरूरत होती है. इस खबर में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे. 

 

2/8

पैंक्रियाज इंसुलिन हार्मोन बनाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. ऐसी स्थिति में जब पैंक्रियाज इंसुलिन हार्मोन नहीं बना पाता है और डायजेस्टिव सिस्टम के जरीए शुगर नहीं पचा पाता, तो शरीर में शुगर लेवल इंबैलेंस हो जाता है.

 

3/8

भिंडी- शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन में भिंडी मदद करता है. रोजाना भिंडी खाने से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

 

4/8

करेला- करेला भी शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे खाने में बॉडी में इंसुलन बनता है. इसे आप चाय, जूस या करी के तौर पर खा सकते हैं.

 

5/8

मेथी का पानी- ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए मेथी काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीज को रोज सुबह मेथी का पानी देने से कई फायदे होते हैं.

 

6/8

हरी सब्जियां (पालक, पत्तागोभी, मेथी, चुकंदर)- फाइबर से भरपूर हरी सब्जियां जैसे-पालक, पत्तागोभी, मेथी, चुकंदर, भी शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

 

7/8

मोरिंगा- शुगर कंट्रोल करने के लिए मोरिंगा भी काफी मददगार है. इसे खाने से इंसुलिन प्रतिरोध को कम किया जा सकता है, साथ ही वजन घटाने में भी मददगार है.

 

8/8

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है, किसी प्रकार की समस्या होने पर तुंरत डॉक्टर की सलाह लें.