Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2401146
photoDetails0hindi

काली गर्दन पर्सनालिटी पर डालती है बुरी असर, घरेलू नुस्खों से दूर करें टैनिंग

स्कीन पर होने वाले काले धब्बों और कहीं-कहीं से त्वचा का रंग डार्क होने को पिगमेंटेशन कहते हैं. ये शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है. अगर पिगमेंटेशन शरीर के ऐसे अंग में हो जिसे छिपाना मुश्किल है, तो ये आपके लिए बड़ी परेशानी बन सकती है.   

1/9

त्वचा पर पिगमेंटेशन होने के कई कारण होते हैं, जैसे सूरज के संपर्क में ज्यादा आना, हार्मोनल डिसबैलेंस, प्रेगनेंसी, एलर्जी, विटामिन बी 12 और डी की कमी और त्वचा से संबंधित परेशानिया. 

 

2/9

साथ ही पिगमेंटेशन बाहरी कारकों के वजह से भी हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में घरेलू नुस्कों के इस्तेमाल करके पिगमेंटेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. इस खबर में हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे.

 

3/9

दही, हल्दी, नींबू और बेसन को मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है. ये पेस्ट विटामिन सी से भरपूर होता है और प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसे लगाने से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम किया जा सकता है.

 

4/9

एलोवेरा जेल- चेहरे पर एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है. इस लगाने से स्किन में नमी आता है, जिससे पिगमेंटेशन कम हो सकता है.

 

5/9

आलू- आलू में स्किन कलर को लाइट करने वाले गुण होते हैं. गर्दन पर इसे लगाने से काली गर्दन से छुटकारा मिल सकता है.

 

6/9

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा से काले धब्बे और पिगमेंटेशन को हल्का करता है.

 

7/9

खीरा- त्वचा पर खीरे से इस्तेमाल से त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत और डेड स्किन सेल को हटाने में मदद करता है. इससे त्वचा में चमक भी आती है. 

 

8/9

खीरा- त्वचा पर खीरे से इस्तेमाल से त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत और डेड स्किन सेल को हटाने में मदद करता है. इससे त्वचा में चमक भी आती है. 

 

9/9

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है, किसी प्रकार की समस्या होने पर तुंरत डॉक्टर की सलाह लें.