Tea Side Effects: चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना झेलने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान
Advertisement

Tea Side Effects: चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना झेलने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

Tea Side Effects: अकसर लोग चाय ना पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको चाय पीने के नुकसान बताने वाले हैं और साथ ही बताएंगे कि चाय कितनी मात्रा में पीनी चाहिए.

Tea Side Effects: चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना झेलने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

Tea Side Effects: चाय पीने वाले सावधान हो जाएं. आज हम आपको चाय पीने के नुकसानों से रूबरू कराने वाले हैं. भारत के ज्यादातर घरों में चाय पी जाती है. आमतौर पर देश में दूध वाली चाय पीने का प्रचलन है. लेकिन कई रिसर्च में देखा गया है कि ये चाय शरीर को नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में हम आपको चाय पीने के नुकसान बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

चाय पीने के नुकसान

पेट की गैस की समस्या

अकसर देखा गया है कि चाय पीने से पेट गैस की समस्या पैदा होती है. अकसर एक्सपर्ट्स पेट की समस्या से पीड़िच लोगों को चाय ना पीने की सलाह देते हैं. ऐसा कहा जाता है कि चाय पाचन क्रिया को स्लो कर देती है.

एसिडिटी

अगर आपको बेड टी पीने की आदत है तो सावधान हो जाएं. ये एसिडिटी की समस्या पैदा करती है और खाने को नहीं पचने देती. डॉक्टर्स और आयुर्वेद एक्सपर्ट्स सुबह खाली पेट चाय का सेवन ना करने की सलाह देते हैं.

हाजमा खराब होना

ऐसा देखा गया है कि जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उनका हाजमा दुरुस्त नहीं रहता है. खाना सही से पचता नहीं है तो वह पूरी तरह शरीर को लगता भी नहीं है. ऐसा माना जाता है जिन लोगों का हाजमा खराब रहता है उन्हें तरह-तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम वैशाली ठक्कर ने की खुदकुशी, टीवी दुनिया में शोक की लहर

 

वजन बढ़ने लगता है

अकसर में देखा गया है कि जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उनका वजन भी बढ़ने लगता है. एक कप चाय में 50-120 कैलोरीज के बीच होती है. जो सीधे हमारे शरीर में जाकर फैट में बदल जाती है. दिसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ने लगता है.

नींद ना आना

जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें नींद ना आने की समस्या हो जाती है. खासतौर पर रात को चाय पीने वालों के साथ ये समस्या ज्यादा होती है. कोशिश करें सोने से कम से कम दो घंटा पहले ही चाय पिएं.

एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए?

एक्सपर्ट्स की माने तो हर इंसान को एक दिन में केवल दो कप चाय का ही सेवन करना चाहिए. कम चाय आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगी वहीं इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होगा.

Trending news