Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन, बस कर लें ये पांच आसान काम
Advertisement

Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन, बस कर लें ये पांच आसान काम

Weight Gain: काफी लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं. तो आइये जानते हैं.

Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन, बस कर लें ये पांच आसान काम

Weight Gain: काफी लोग ऐसे हैं जिनका वजन काफी कम है और वह वजन बढ़ाना चाहते हैं. इसके लिए वे अलग-अलग तरीके अपनाते हैं, लेकिन कोई रिजल्ट नहीं मिलता है. आज हम आपको वजन बढ़ाने का तरीका बताने वाले हैं. हम आपको पांच ऐसे सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप वजन को तेजी से वजन बढ़ा सकेंगे. तो आइये जानते हैं कि कैसे वजन बढ़ाएंय

हाई कैलोरीज फूड

अपनी डाइट में हाई कैलोरीज फूड्स को शामिल करें, ताकि आपका दिन भर का कैलोरीज इंटेक बढ़ सके. हाई कैलोरीज फूड में आप केला, दूध, चीज, बटर, पनीर और मीट आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

भरपूर मात्रा में पिए पानी

दिन में 2-3 लीटर पानी पीना शुरू कर दें. पानी पीने से आपका लिवर हेल्दी रहेगा और खाना सही तरह पच सकेगा, जिससे फूड से मिलने वाले पौषक तत्व आपके शरीर में पूरी तरह से एब्जोर्ब हो सकेंगे. ध्यान रहे दी गई मात्रा से अधिक पानी न पिए, ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

नींद

भरपूर मात्रा में सोने की आदत डाल लें. सही मात्रा में सोने से आपके शरीर की सभी क्रियाएं सही चलती रहती हैं, जिसकी वजह से पाचनक्रिया भी सही रहती है और आप फिट रहते हैं. हर रोज कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना शुरू कर दें, ऐसे करने से आपकी मासपेशियां मजबूत होती हैं और बॉडी की शेप सही रहती है. पेट और साइड फैट निकलने की भी कोई समस्या नहीं होती है.

फास्ट फूड

फास्ट फूड के सेवन से बचें. फास्ट फूड का सेवन करने से हार्ट की हेल्थ खराब होती है और इसके साथ ही पाचनक्रिया पर भी असर पड़ता है. घर में कम तेल में पके खाने का ही सेवन करें. हेल्दी गट रहने से वजन बढ़ाने में आपको आसानी होगी. 

Trending news